लगान से लेकर बाहुबली तक: आइए नज़र डालते हैं उन पांच फ़िल्मों पर जिन्होंने लोकगीत संस्कृति के गौरव को भारतीय सिनेमा में वापस लाया

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 12:58 PM (IST)

मुंबई। विश्व लोकगीत दिवस मनाने के लिए, आइए इन पाँच मनमोहक बॉलीवुड फ़िल्मों के ज़रिए भारतीय पौराणिक कथाओं के समृद्ध ताने-बाने में उतरें। प्रत्येक फ़िल्म प्राचीन कथाओं पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है, जो उन्हें आश्चर्यजनक दृश्यों और सम्मोहक कथाओं के साथ जीवंत बनाती है।

1) लगान

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित ‘लगान’ (2001) एक शानदार फ़िल्म है जो ऐतिहासिक नाटक को लोककथाओं के साथ शानदार ढंग से बुनती है। भारी कर से बचने के लिए, औपनिवेशिक भारत की फ़िल्म में ग्रामीणों का एक समूह अपने ब्रिटिश बंदी को क्रिकेट मैच के लिए चुनौती देता है। फ़िल्म की कहानी, जो ऐतिहासिक कथा पर आधारित है और जिसमें आमिर ख़ान, ग्रेसी सिंह और एक अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली कलाकार हैं, साहस, समुदाय और लचीलापन दिखाते हुए पारंपरिक भारतीय कहानी कहने का सार प्रस्तुत करती है।
 
2) जोधा अकबर

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित एक और फिल्म जो मध्ययुगीन भारत में सेट है, वह है 'जोधा अकबर' (2008)। यह फिल्म मुगल सम्राट अकबर और उनकी राजपूत रानी जोधा की प्रसिद्ध कहानी बताती है। यह मुगल वास्तुकला की भव्यता और ऐतिहासिक तथ्यों को रोमांटिक पौराणिक कथाओं के साथ जोड़कर दो अलग-अलग संस्कृतियों के बीच महान सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रदर्शित करती है। फिल्म की अपील इसके भव्य दायरे और ए.आर. रहमान द्वारा रचित प्यारे साउंडट्रैक से और भी बढ़ जाती है।

3) बाहुबली सीरीज

निर्देशक एस एस राजामौली द्वारा महाकाव्य 'बाहुबली' फिल्म डुओलॉजी का भारतीय सिनेमा पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। प्राचीन भारत के मिथकों और किंवदंतियों पर आधारित, प्रभास, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया और राणा दग्गुबाती अभिनीत यह कहानी महान नायक बाहुबली और अपने देश को वापस पाने की उनकी खोज की कहानी बताती है। भारतीय पौराणिक कथाओं और परंपराओं को समर्पित एक सिनेमाई स्तुति, बाहुबली त्रयी में भव्य सेट, जटिल वेशभूषा और लुभावने दृश्य प्रभाव हैं।

4) तुम्बाड

'तुम्बाड' (2019), जिसे राहिल अनिल ब्रेव ने निर्देशित किया था और जिसमें सोहम शाह ने अभिनय किया था, एक डरावनी फिल्म है जो पौराणिक कथाओं और आतंक को जोड़ती है और एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताती है जिसे अपने महाराष्ट्र के पैतृक घर में एक छिपा हुआ खजाना मिलता है। उसके परिवार और गाँव पर एक अभिशाप धन द्वारा जारी किया जाता है।

5) कांतारा

थ्रिलर 'कांतारा' (2022), जिसे ऋषभ शेट्टी ने निर्देशित और अभिनीत किया है, तटीय कर्नाटक के रीति-रिवाजों और पौराणिक कथाओं पर आधारित है। यह भूमि की मान्यताओं और रीति-रिवाजों को मनुष्य बनाम प्रकृति और भूमि राजनीति की कहानियों के साथ मिलाता है। अभिनेता ने हाल ही में फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है, और उसी का सीक्वल भी बन रहा है, जो अगले साल रिलीज़ होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News