ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी गर्ल- चाइल्ड सैफ्टी के समर्थन में उतरीं

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 04:34 PM (IST)

बॉलीवुड की "ड्रीमगर्ल" हेमा मालिनी ने नवोदित निर्देशक सैफ हैदर हसन की हिंदी फीचर फिल्म यस पापा का टीज़र साझा किया। मीरा, रजिया सुल्तान, दुर्गा, द्रौपदी और सीता जैसे मजबूत महिला किरदारों को पर्दे और मंच पर चित्रित करने वाली मालिनी को लगता है कि हमारे समाज को बच्चों के बारे में खासकर बालिकाओं के लिए अधिक जागरूक और सुरक्षात्मक होने की जरूरत है।

हेमा मालिनी ने फिल्म के टीज़र को साझा करते हुए अपने सोशल मीडिया में उल्लेख किया, "यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, और जब रचनात्मक निर्माता राम कमल मुखर्जी ने मुझे टीज़र दिखाया, तो मुझे लगा कि हमें इस समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए फिल्में बनानी चाहिए। बाल शोषण एक जघन्य अपराध है, और इन अपराधियों को दंडित करने की आवश्यकता है।।"

निर्देशक सैफ हैदर हसन कहते हैं, यह मोनोक्रोमैटिक फिल्म एक पीड़ित लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे उसके ही पिता ने सालों तक प्रताड़ित किया था। “बचपन से, लड़कियों को सिखाया जाता है कि जब भी वे अपने घरों की सुरक्षा से बाहर कदम रखें तो सावधान रहें। लेकिन कोई भी तैयार नहीं है अगर शिकारी एक ही छत के नीचे रह रहा हो। कोई भी तैयार नहीं है यदि शिकारी वही है जो उनकी रक्षा करने वाला है - इस मामले में, शिकारी उसका पिता है। समाचार पत्र ऐसे अमानवीय कृत्य के सप्ताह में कम से कम चार मामलों की रिपोर्ट करते हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं।"

हसन को उनके प्रशंसित हिंदी नाटकों जैसे 'एक मुलाक़ात', 'गर्दिश में तारे' और 'मि. और मिसेज मुरारीलाल'। उन्होंने दीप्ति नवल, शेखर सुमन, सोनाली कुलकर्णी, सतीश कौशिक, जीनत अमान और आरिफ जकारिया जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया है। उन्होंने गुलज़ार अधा की एक लघु कहानी को भी रूपांतरित किया है और दो किताबें, बारह नाटक लिखे हैं और कई का निर्देशन किया है जिन्हें सार्वजनिक और आलोचनात्मक प्रशंसा के लिए मंचित किया गया है।

अभिनेत्री गीतिका त्यागी ने फिल्म में एक बच्चे के रूप में यौन उत्पीड़न का शिकार होने वाली नायिका की भूमिका निभाई है। पीड़िता के रूप में उसकी यात्रा के माध्यम से, हम कोर्ट रूम ड्रामा के साथ उसके दर्दनाक बचपन को शानदार ढंग से प्रकट करते हैं। गीतिका त्यागी कहती हैं, ''सैफ इस फिल्म के जरिए एक बात जो बता रहे हैं कि इस गंभीर और भयानक मुद्दे पर चुप्पी तोड़ना कितना जरूरी है.''

कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता और निर्देशक अनंत नारायण महादेवन, जो एक विरोधी की भूमिका निभाते हैं, कहते हैं, “यह सबसे ज्वलंत सामाजिक मुद्दों में से एक है जिसे अक्सर कालीन के नीचे दबा दिया जाता है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अभी तक किसी भी फिल्म निर्माता ने प्रकाश नहीं डाला है, यही बात सैफ हैदर हसन की फिल्म हां पापा को देखने के लिए मजबूर करती है। ग्राफिक विवरण का सहारा लिए बिना फिल्म एक भयावह स्थिति और एक दृढ़ निष्कर्ष की संवेदनशील रूप से खोज करती है जो शब्दों को कम नहीं करता है ”।

शानदार ढंग से शूट की गई इस फिल्म का संपादन अनुभवी अभिजीत देशपांडे ने किया है। संगीत और पृष्ठभूमि कथा का एक अभिन्न अंग है जिसे रत्नेश भगत द्वारा डिजाइन किया गया है। यह फिल्म प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक नंदिता पुरी की अनंत की पत्नी के रूप में पहली फिल्म है। जबकि दिव्या सेठ जज की भूमिका निभा रही हैं और तेजस्विनी कोल्हापुरे और संजीव त्यागी सरकारी वकील के गाउन में हैं।

अराद ड्रीम्स के बैनर तले सादिया मुस्तहसिन हसन द्वारा निर्मित, फिल्म में रचनात्मक निर्माता के रूप में राम कमल मुखर्जी हैं। राम कमल कहते हैं, "मैं छह साल पहले एक पत्रकार के रूप में सैफ से उनके एक मंचीय अभिनय के दौरान मिला था। तब से मुझे उनके काम और कहानियों का शौक रहा है। यस पापा एक ऐसी फिल्म है जो आपको जोर से सोचने पर मजबूर करेगी और शायद आपको एक नागरिक के तौर पर और भी ज्यादा सतर्क करेगी। मैं इस अद्भुत टीम का एक छोटा सा हिस्सा बनकर खुश हूं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News