कॉमनवेल्थ ग्लोबल युथ एम्बेसेडर दारासिंह खुराना ने लंदन में महारानी कैमिला से की मुलाकात

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 01:52 PM (IST)

नई दिल्ली । अभिनेता दारासिंग खुराना इस साल कॉमनवेल्थ 'ईयर ऑफ यूथ चैंपियन' नियुक्त होने वाले पहले एशियाई बने। इसके बाद, उन्हें हाल ही में लंदन में कॉमनवेल्थ  के प्रमुख महामहिम राजा चार्ल्स तृतीय की पत्नी, इंग्लैंड की महारानी कैमिला से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया था।

 

32 वर्षीय कलाकार पॉज़.ब्रीथ.टॉक फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं, जिसे 2020 में उनके दिवंगत दोस्त, साथी अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की याद में स्थापित किया गया था। फाउंडेशन का लक्ष्य उनसे मिली कई सीखों और अंतर्दृष्टि का उपयोग करना है। सभी के लिए, विशेषकर युवाओं के लिए थेरेपी को किफायती और सुलभ बनाने पर ध्यान केंद्रितकिया गया है  ।'' दारासिंग बताते हैं,  "मैंने युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में अपनी योजनाएं महामहिम के साथ साझा कीं और उन्होंने वास्तव में मेरा समर्थन किया। इसलिए, मैं अब काम करने के लिए और भी अधिक उत्साहित हूं,इतना ही नहीं  डिज़ाइनर शांतनु और निखिल द्वारा बनाई गई खूबसूरत हाथ से कढ़ाई की गई शेरवानी की भी  रानी ने प्रशंसा की थी।"

 

महारानी के साथ अपनी चर्चा के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, अभिनेता कहते हैं, “मैंने बताया कि कैसे हम कमनवैल्थ - वाइड प्रोग्राम  को लागू करके युवाओं के जीवन में टेक्नोलॉजी  के साथ बेहतर संतुलन की दिशा में काम करना चाहते हैं। वह इस बात से सहमत थीं कि यह समय की जरूरत है और उन्होंने मुझे इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया।'' वह आगे कहते हैं, "हम एक रोडमैप लेकर आए हैं जिसे सभी कमनवैल्थ  देशों में शिक्षा प्रणाली के साथ मर्ज  किया जा सकता है ताकि स्टूडेंट्स को उनके स्कूलों में शुरू से ही सिखाया जाए कि वे अपने जीवन में टेक्नोलॉजी के  साथ संतुलन कैसे बनाए रखें।"

 

अपने फाउंडेशन द्वारा किए गए रिसर्च  के आधार पर, दारासिंग ने युवाओं में एकाग्रता और धैर्य के स्तर में भारी गिरावट और चिंता के स्तर में वृद्धि की ओर इशारा किया है। इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रॉनिक्स और सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग माना जाता है। वर्ल्ड डिजिटल डिटॉक्स डे की संस्थापक डॉ रेखा चौधरी के साथ अपने काम के माध्यम से, अभिनेता का ध्यान जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करने पर है जो युवाओं को टेक्नोलॉजी  और सोशल मीडिया के साथ सामंजस्य बिठाने में मदद करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News