CIVIL WAR: रिलीज़ की तारीख, कलाकार, जाने फिल्म से जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 11:00 AM (IST)

मुंबई। हॉलीवुड रिपोर्टर का कहना है, "A24 की CIVIL WAR फिल्म अमेरिका में वास्तविक गृह युद्ध की आशंका के बीच समय संबंधी बहस को भड़काती है।" भारत 19 अप्रैल को सिनेमा स्क्रीन पर फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

एलेक्स गारलैंड का नवीनतम प्रयास 2024 में दुनिया भर के दर्शकों को शामिल करने का प्रयास करता है, जो महत्वपूर्ण राजनीतिक मील के पत्थर से चिह्नित वर्ष है। यह फिल्म संयुक्त राज्य अमेरिका को स्वयं के साथ युद्ध में प्रस्तुत करती है, जिसमें आम नागरिक एक-दूसरे के खिलाफ हथियार उठाते हैं और सड़कों पर लहू बहता है। 'गृहयुद्ध' अमेरिका के सबसे खराब परिदृश्य की कल्पना करता है।

भारत में, राजनीतिक सिनेमा (जैसे द कश्मीर फाइल्स, द केरल स्टोरी, आर्टिकल 370, जेएनयू, आदि) के उछाल के बीच, 'सिविल वॉर' एक विचारोत्तेजक बातचीत को बढ़ावा देने का वादा करता है क्योंकि हम 18वीं लोकसभा चुनावों के करीब हैं।

अमेरिका इस समय मुश्किल स्थिति में है - दाएँ बनाम बाएँ, नीला बनाम लाल, अंध विश्वास बनाम पक्षपातपूर्ण सत्य। जो एक समय वैचारिक विभाजन था वह अब एक न पाटने योग्य खाई जैसा लगता है। एक ऐसे भविष्य की कल्पना करना जो इतना दूर नहीं है कि आप गलती से इसे वर्तमान समझने की भूल कर सकते हैं, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका एक बार फिर अपने ही खिलाफ युद्ध में है। यह आधार अमेरिकी प्रयोग की वर्तमान आत्म-विनाश की ओर झुकाव पर एक ठंडी, कठोर, शैली-प्रभावित नज़र डालने का एक सही अवसर है।

पत्रकारिता के लेंस के माध्यम से सत्य के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की खोज करके, "सिविल वॉर" में महत्वपूर्ण प्रवचन को बढ़ावा देने और दर्शकों को उनके सामने आने वाली जानकारी का आलोचनात्मक मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता है।

एलेक्स गारलैंड का नवीनतम, जो पूरी तरह से एक विचारोत्तेजक युद्ध महाकाव्य है, एक बेहद आकर्षक अंतरंग टुकड़ा है जो सैन्य-एम्बेडेड पत्रकारों के एक समूह के अनुभव और प्रेरणाओं का उपयोग एक ऐसी दुनिया में रहने की डरावनी वास्तविकता को उजागर करने के लिए करता है जो कभी नहीं सीखता है।

अकादमी पुरस्कार के लिए नामित कर्स्टन डंस्ट ने लोकतंत्र के अंत का दस्तावेजीकरण करते हुए एक थके हुए फोटो जर्नलिस्ट की भूमिका निभाई है, जैसा कि हम जानते हैं कि यह निश्चित रूप से वर्ष की सबसे विवादास्पद फिल्मों में से एक है। इस गंभीर, युद्ध-ग्रस्त फिल्म में वैगनर मौरा, कैली स्पैनी, स्टीफन मैककिनले हेंडरसन और जेसी पेलेमन्स सहित प्रभावशाली कलाकारों की टोली शामिल है।

विवादास्पद रेड बनाम ब्लू चुनाव वर्ष में सबसे प्रतीक्षित फिल्मों में से एक, ए24 के सिविल वॉर ने टेक्सास के लोकतांत्रिक गढ़ ऑस्टिन में गुरुवार रात अपनी भव्य धूम मचाई।

यदि किसी को ईमानदारी से "गृहयुद्ध" से जुड़ना है, तो उसे पत्रकारिता की स्थिति से भी जुड़ना होगा। ऐसे देश में ऐसा करना असंभव नहीं है, जिसने फासीवाद को अपना घिनौना सिर उठाते देखा है और व्यापक अस्तित्व संबंधी संकटों के जवाब में प्रतिक्रियावादी साजिशों को जोर पकड़ते देखा है। "गृहयुद्ध" की स्थिति में इसकी परिणति हिंसा में होती है जो देश को खा जाती है।

युद्ध की भयावह और संवेदनहीन वास्तविकताओं को दर्शाने वाली डायस्टोपियन भविष्य की फिल्म यू.एस. में स्थापित की गई है, जिसमें तीन-कार्यकाल का डेमोगॉग राष्ट्रपति शासन करता है (डरावना परिचित लगता है? वह निक ऑफरमैन द्वारा निभाया गया है)। सिविल वॉर एक युद्ध पत्रकार की कहानी है, जिसका किरदार कर्स्टन डंस्ट ने निभाया है, क्योंकि वह एक बहुत ही शत्रुतापूर्ण अमेरिका की यात्रा करती है।

हम जिस चुनावी वर्ष में हैं और यह महसूस हो रहा है कि हम देश के सर्वोच्च पद के लिए वास्तव में एक विवादास्पद प्रतियोगिता में फिर से शामिल होने जा रहे हैं, यह देखते हुए, यह सोचना मुश्किल नहीं है कि हम अपने आप में नागरिकों के बीच दूसरे संघर्ष के कगार पर हैं। मिट्टी। यहां ऐसा हो सकता है. ऐसा दोबारा हो सकता है.

वहां गारलैंड ने कहा कि वह पत्रकारों को गृह युद्ध में नायक बनाना चाहते हैं क्योंकि "प्रत्येक लोकतंत्र में वे एक विलासिता नहीं, बल्कि एक आवश्यकता हैं।"

'सिविल वॉर' पत्रकारों के एक समूह का अनुसरण करता है। इसके केंद्र में अनुभवी युद्ध फोटोग्राफर ली हैं, जिनकी भूमिका एक विनम्र लेकिन पूरी तरह से मंत्रमुग्ध कर देने वाली कर्स्टन डंस्ट ने निभाई है, जिन्होंने अपने जीवनकाल में कई लोगों की तुलना में अधिक मौतें देखी हैं। अब, उसे अपने ही देश में एक संघर्ष को कवर करना होगा और इसका अर्थ समझना होगा। वह महत्वाकांक्षी युवा फोटोग्राफर जेसी (कैली स्पैनी) को अपने अधीन लेती है क्योंकि वह राष्ट्रपति (ऑफरमैन) का साक्षात्कार लेने के लिए अपने सहयोगियों जोएल (वैगनर मौरा) और सैमी (स्टीफन मैककिनले हेंडरसन) के साथ देश भर में यात्रा करने की योजना बना रही है। उनके शासन का हिंसक अंत।

जबकि राजनीतिक फिल्में अक्सर गंभीर सामाजिक मुद्दों को छूती हैं, वे अक्सर पत्रकारों की भूमिका को अति सरल बना देती हैं। हालाँकि, एलेक्स गारलैंड की "सिविल वॉर", जिसे A24 द्वारा उनकी अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना के रूप में समर्थित किया गया है, साहसपूर्वक इस त्रुटिपूर्ण कथा का सामना करती है।

यह फिल्म संघर्ष क्षेत्रों में पत्रकारों द्वारा झेली जाने वाली शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कठिनाइयों का कच्चा चित्रण पेश करती है - गोलियों, गोलाबारी, अपहरण और मौत की धमकियों के बीच अपनी जान जोखिम में डालकर बेदाग सच्चाई को उजागर करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News