7 बॉलीवुड अभिनेता जो पालतू जानवर के प्रति "एडॉप्ट डोंट शॉप" की करते हैं वकालत

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली। ऐसी दुनिया में जहां सेलिब्रिटी का प्रभाव अक्सर रुझानों और सामाजिक मानदंडों को आकार देता है, बड़ी संख्या में अभिनेता अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग अपने दिल के करीब एक मुद्दे - पालतू जानवर को गोद लेने - की वकालत करने के लिए कर रहे हैं। ये न केवल स्क्रीन पर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं, बल्कि जब अपने जीवन में प्यारे साथियों का स्वागत करने की बात आती है, तो "अपनाओ, खरीदारी मत करो" के विचार का भी समर्थन करते हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभवों, मार्मिक कहानियों और अपने चार-पैर वाले दोस्तों के प्रति अटूट समर्पण के माध्यम से, ये अभिनेता जरूरतमंद जानवरों के प्रति करुणा और सहानुभूति की लहर पैदा करते हैं। आइए उन सात अभिनेताओं पर करीब से नज़र डालें जो आश्रय वाले पालतू जानवरों को गोद लेने की खुशियों को बढ़ावा देने में आगे हैं।

 

जॉन अब्राहम
स्क्रीन पर अपनी दमदार भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले जॉन अब्राहम ने पशु कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के माध्यम से अपने नरम पक्ष को उजागर किया है। एक पशु कल्याण संगठन द्वारा बचाए गए पिल्ले बेली को गोद लेने का उनका निर्णय परित्यक्त जानवरों को बेहतर जीवन का मौका देने में उनके विश्वास को दर्शाता है। बेली, अपनी प्यारी बेटी सिया के साथ, अब जॉन के साथ एक प्यार भरा घर साझा करती है, जो ऑन और ऑफ स्क्रीन दोनों के दिलों को पिघला देती है। जॉन का उदाहरण एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि सच्ची ताकत सभी प्राणियों के प्रति करुणा और दयालुता में निहित है। 

 

 

पावेल गुलाटी
भारतीय सिनेमा के उभरते सितारे पावेल गुलाटी न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेता हैं, बल्कि एक समर्पित पालतू माता-पिता भी हैं। जानवरों के प्रति उनका स्नेह झलकता है क्योंकि वह गर्व से खुद को अपने गोद लिए हुए आवारा कुत्ते और दो बिल्ली साथियों के लिए "बिल्ली का पिता" घोषित करते हैं। पालतू जानवरों को गोद लेने की पावेल की वकालत उनके निजी जीवन से भी आगे तक फैली हुई है, क्योंकि वह अपने मंच का उपयोग जागरूकता फैलाने और दूसरों को जरूरतमंद जानवरों के लिए अपने दिल और घर खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करते हैं। अपने आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट और मार्मिक संदेशों के माध्यम से, पावेल हमारे प्यारे दोस्तों के प्रति करुणा और सहानुभूति की लहर पैदा करते हैं। 

 

 

कल्कि कोचलिन
अपनी अपरंपरागत भूमिकाओं और निडर अभिनय के लिए प्रसिद्ध, कल्कि कोचलिन ने अपनी प्यारी बिल्ली, डोसा को बचाकर और गोद लेकर अपने निजी जीवन में अपनी निर्भीकता का विस्तार किया है। एक आवारा से कल्कि के परिवार के प्रिय सदस्य तक डोसा की यात्रा प्रेम और करुणा की परिवर्तनकारी शक्ति को दर्शाती है। गोद लेने का कल्कि का निर्णय परित्यक्त जानवरों को खुशी और अपनेपन का दूसरा मौका देने के महत्व के बारे में एक शक्तिशाली संदेश भेजता है।

 

 

वामिका गब्बी
अभिनेत्री वामीका गब्बी का जानवरों के प्रति जुनून कोई सीमा नहीं है, क्योंकि वह खुद को संकटग्रस्त और जरूरतमंद कुत्तों की मदद करने की इच्छा को रोकने में असमर्थ पाती हैं। लॉकडाउन के दौरान एक कुत्ते से चार कुत्ते बनने की उनकी दिल छू लेने वाली कहानी पशु कल्याण के प्रति उनके समर्पण के बारे में बहुत कुछ कहती है। पालतू जानवर के मालिक से वकील बनने तक वामिका की यात्रा उस गहरे प्रभाव को दर्शाती है जो आश्रय वाले जानवरों को अपनाने से न केवल जानवरों के जीवन पर बल्कि उन मनुष्यों पर भी पड़ सकता है जो अपने घरों में उनका स्वागत करते हैं।

 

 

ऋचा चड्ढा 
ऋचा चड्ढा की हाल ही में अपनी प्यारी बिल्ली, मदीरा की मृत्यु, पालतू जानवरों और उनके मालिकों के बीच गहरे बंधन की एक मार्मिक याद दिलाती है। अपने शेष बिल्ली साथियों के प्रति अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि और निरंतर समर्पण के माध्यम से, ऋचा पालतू जानवरों के पालन-पोषण की खुशियों और चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। गोद लेने के लिए उनकी वकालत, अपने पालतू जानवरों के लिए सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के उनके सक्रिय प्रयासों के साथ, आश्रय जानवरों को एक प्यार और सहायक घर देने के महत्व को रेखांकित करती है। रिचा की पालतू बिल्लियां जुगनी और कमली हमेशा उनके रिचा के इर्द गिर्द नज़र आती है अपने स्नेह और प्रेम को दर्शाते हुए।

 

 

रवीना टंडन
अभिनेत्री रवीना टंडन का जानवरों को बचाने और गोद लेने का जुनून तब चमकता है जब वह विविध प्रकार के प्यारे साथियों के लिए अपना दिल और घर खोलती हैं। अपने मुंबई निवास से लेकर अपने ग्रामीण इलाके के खेत तक, रवीना बचाए गए कुत्तों और बिल्लियों के झुंड को अभयारण्य प्रदान करती है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी कहानी है। वंशावली नस्लों की खरीद पर गोद लेने को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता प्रत्येक जानवर के जीवन के अंतर्निहित मूल्य में उनके विश्वास को दर्शाती है। अपने उदाहरण के माध्यम से, रवीना दूसरों को भी ऐसा करने और पालतू जानवर गोद लेने के पुरस्कारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

 

 

गुलशन देवैया
गुलशन देवैया, जो अपने बहुमुखी अभिनय कौशल के लिए जाने जाते हैं, कई बिल्लियों के समर्पित पालतू माता-पिता भी हैं। पालतू जानवरों की खरीदारी के बजाय गोद लेने के विचार के प्रति उनका अटूट समर्थन पशु कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बीमारी और स्वास्थ्य के दौरान अपने प्यारे साथियों की देखभाल करने की गुलशन की इच्छा उनके साथ उनके बंधन की गहराई और जरूरतमंद जानवरों को प्यार भरे घर प्रदान करने में उनके विश्वास को दर्शाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News