नोबल पुरस्कार को लेकर बॉब डिलेन ने तोड़ी चुप्पी

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2016 - 12:15 PM (IST)

लंदन: बॉब डिलेन ने साहित्य के लिए उन्हें दिया गया नोबेल पुरस्कार अंतत: स्वीकार कर लिया और इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि इस पुरस्कार की घोषणा ने उन्हें ‘‘अवाक’’ कर दिया है।

अमेरिकी गायक-गीतकार डायलन ने 13 अक्बतूबर को उन्हें पुरस्कार दिए जाने की घोषणा के करीब एक पखवाड़े बाद इस सप्ताह अकादमी से फोन पर की गई बातचीत में कहा, ‘‘नोबेल पुरस्कार की खबर सुनकर मैं अवाक रह गया था. मैं इस पुरस्कार का बहुत सम्मान करता हूं। ’’ पुरस्कार की घोषणा के बाद अकादमी द्वारा बार-बार किए गए फोन कॉल का डायलन ने कोई जवाब नहीं दिया था और न ही उन्होंने कोई सार्वजनिक बयान दिया था जिसके बाद अकादमी के एक सदस्य ने उन्हें ‘‘अशिष्ट एवं अभिमानी’’ करार दिया था।

अकादमी ने शुक्रवार को कहा था कि इस बात पर अभी फैसला नहीं किया गया है कि डिलेन इस पुरस्कार को ग्रहण करने के लिए स्टॉकहोम जाएंगे या नहीं।  आमतौर पर स्वीडन के राजा कार्ल 16वें  नोबल पुरस्कार के लिए चयनित सभी विजेताओं को 10 दिसंबर को पुरस्कार एवं चैक प्रदान करते हैं। ब्रिटेन के ‘डेली टेलीग्राफ’ समाचार पत्र में कल देर रात प्रकाशित एक साक्षात्कार में बताया गया है कि जब डिलेन से पूछा गया कि वह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, ‘‘निस्संदेह,  यदि यह संभव हो पाया।’’ डिलेन ने समाचार पत्र से कहा कि यह पुरस्कार मिलना ‘‘अद्भुत, अविश्वसनीय’’ है और ‘‘इस पर भरोसा करना मुश्किल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसे हासिल करने का सपना कौन नहीं देखता?’’ डिलेन के गीतों के बोल ने प्रशंसकों की कई पीढिय़ों को प्रभावित किया है।  वह साहित्य पुरस्कार पाने वाले पहले गीतकार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News