आप भी बनना चाहते हैं IAS, फॉलो करें ये Process

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 09:40 AM (IST)

नई दिल्ली: UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। बता दें कि हर साल 10 लाख आवेदन किए जाते हैं, जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं। 

IAS बनने का सपना तो हर इंसान देखता है लेकिन आज के समय में लोगों को इस परीक्षा और पैटर्न के बारे में कोई अधिक जानकारी नहीं है लेकिन इन टिप्स की मदद से आप इस एग्जाम के बारे में विस्तार से जान सकेंगे। 

Image result for IAS

जानें कैसे बनते हैं IAS

Image result for UPSC PATTERN

1 प्रारंभिक परीक्षा
इंडियन एडमिनिस्ट्रैटिव सर्विस यानी IAS ऑफिसर बनने के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। इस एग्जाम की तीन स्टेज होती है। 

#पहली स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है। ये एग्जाम होने की घोषणा हर साल फरवरी-मार्च में की जाती है। पेपर जून-जुलाई में होता है और रिजल्ट मिड-अगस्त में आता है। 

#परीक्षा के तीनों स्टेज के पेपरों में करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। एग्जाम की दूसरी स्टेज Main एग्जाम है। ये पेपर हर साल अक्टूबर में होता है।  एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test (इंटरव्यू) है, ये एग्जाम हर साल दिसंबर में होता है। 

2. मुख्य परीक्षा में इन्हें मिलता है मौका
Preliminary एग्जाम के स्कोर के आधार पर Main एग्जाम के लिए क्वालीफाई माना जाता है। Main एग्जाम और PT टेस्ट के आधार पर ही रैंक तय की जाती है। 

3 Preliminary एग्जाम का पैटर्न 2010 तक कोठारी आयोग (1979) की सिफारिशों पर आधारित था, इसमें दो परीक्षाएं शामिल थीं, जिनमें से 150 अंकों के पेपर में जनरल स्टीज और दूसरे में 23 वैकल्पिक विषयों में से एक का 300 नंबरों का पेपर।  फिर Preliminary एग्जाम के तरीके में कुछ बदलाव हुआ और अब इसे सिविल सर्विस एप्टिट्यूड टेस्ट (CSAT) कहा जाता है। नए पैटर्न में दो घंटे की अवधि में दो पेपर होते हैं, हर एक में 200 अंक शामिल होते हैं। 

Image result for UPSC PATTERN
परीक्षा का पैटर्न और चयन प्रक्रिया
यूपीएससी मुख्य परीक्षा का पैटर्न
प्रारम्भिक परीक्षा छात्रों की छटनी करनी वाली परीक्षा होती है. प्रारम्भिक परीक्षा में सफल होने वाले मेन्स परीक्षा में बैठते हैं। मेन्स परीक्षा में दो पेपर क्वालीफाइंग होते हैं- पेपर-A भारतीय भाषाओं होता है. पेपर-B अंग्रेजी भाषा को होता है। प्रत्येक पेपर 300 अंकों का होता है लेकिन इसमें प्राप्त किए गए अंक टोटल मेरिट टिस्ट में काउंट नहीं होते हैं, परीक्षार्थियों को केवल इसमें पास होना होता है। 

चयन प्रक्रिया
भारतीय सिविल सेवा के लिए पहले प्रारम्भिक परीक्षा, आब्जेक्टिव होती है. इसमें सफल मेन्स में बैठते हैं. इन परीक्षाओं के बाद परीक्षार्थी का इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू में सफलता के बाद चयन की प्रक्रिया पूरी होती है.

सैलरी 
UPSC सिविल सेवा या IAS उम्मीदवारों को वेतन 56,100 रुपये से लेकर 2,50,000 तक मिलता है। IAS के लिए सभी उम्मीदवार sub-divisional magistrate level/ undersecretary/assistant secretary के तौर पर चयनित होते हैं, जिनका वेतन 56,100 रुपए होता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News