अगले साल से स्कूलों में विजय दिवस के बारे में बताया जायेगा : CM Rawat

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 11:32 AM (IST)

देहरादून: शिक्षण संस्थाओं में छात्रों को भारतीय सेना के शौर्य व पराक्रम के बारे में अवगत कराए जाने की वकालत करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अगले वर्ष से स्कूलों में विजय दिवस पर भारत के इस गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में बताया जाएगा। वर्ष 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की स्मृति में यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 दिसम्बर का दिन वीरता व पराक्रम का ऐतिहासिक दिन है जहां मात्र 13 दिन में भारतीय सैनिकों के साहस व बहादुरी के सामने नतमस्तक होकर पाकिस्तानी सेना के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करना पड़ा था।


इस सैन्य इतिहास में सबसे बड़ी विजय बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारे सैनिकों के पराक्रम से पाकिस्तानी सैनिकों का मनोबल टूट गया था। स्कूल-कॉलेजों में छात्रों को भारतीय सेना के शौर्य, त्याग व बलिदान के बारे में बताया जाना चाहिए। अगले वर्ष से स्कूलों में विजय दिवस पर छात्रों को भारत के इस गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में बताया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि के साथ ही वीर भूमि भी है और दो देशों की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित होने के बावजूद यहां आज तक कभी अराष्ट्रवादी तत्व नहीं आ पाये।



रावत ने कहा कि राज्य सरकार में सैनिकों के प्रति श्रद्धा का भाव है और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश हैं कि सैनिकों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाए। इसके लिए जिलों में एडीएम स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य में भारतीय सेना को सर्मिपत एक ऐसा भव्य स्मारक बनाना चाहते हैं जो कि आधुनिक होने के साथ ही भारतीय सेना के गौरवमय इतिहास को भी प्रर्दिशत करे । उन्होंने कहा कि इससे हमारे बच्चों को प्रेरणा मिलेगी।



मौके पर मौजूद केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने विजय दिवस को देश के लिये एक गौरवपूर्ण दिन बताया और कहा कि केवल 13 दिनों में इतनी बड़ी जीत हासिल करना और एक अलग देश बना देना बहुत गौरवपूर्ण उपलब्धि है । उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भी दुश्मन प्रत्यक्ष व परोक्ष तरीकों से देश के विरूद्ध लगे हैं और ऐसे समय में हमें अपनी ताकत को पहचानना चाहिए और एकजुट होकर देश के दुश्मनों के मंसूबों को विफल करना चाहिए। रावत तथा सिंह ने कार्यक्रम में वीर नारियों व वीरता पदक प्राप्त सैनिकों व पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया। इससे पूर्व, विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री गांधी पार्क गये और शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर देश की रक्षा में अपना सर्वस्व त्याग करने वाले वीर शहीदों को नमन किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News