भारतीय छात्रों का कमाल, पहले ग्लोबल रोबोटिक्स आेलंपियाड जीते दो पुरस्कार

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्ली : अमरीका में हुए पहले ग्लोबल रोबोटिक्स आेलंपियाड में 7 भारतीय छात्रों के एक समूह ने दो पुरस्कार जीते हैं। इस प्रतियोगिता में 157 देशों ने भाग लिया था।  एक बयान के अनुसार, वाशिंगटन में फर्स्ट ग्लोबल द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स चुनौती प्रतियोगिता में मुंबई के रहने वाले इन छात्रों ने झांग हेंग इंजीनियरिंग डिजाइन अवॉर्ड का स्वर्ण पदक और ग्लोबल चैलेंज मैच में कांस्य पदक अपने नाम किया।  इस भारतीय टीम का नेतृत्व 15 वर्षीय रहेश ने किया था जो समूह का सबसे छोटा सदस्य है। 

अन्य सदस्यों में टीम के प्रवक्ता आदिव शाह, समूह के रणनीतिकार हर्ष भट्ट, टीम विश्लेषक वात्सायन, रोबोट रणनीतिज्ञ अध्ययन, रोबोट नियंत्रक तेजस और रोबोट संचालक राघव शामिल हैं। समूह ने अपने फेसबुक पेज पर ने कहा,यह बहुत रोमांचक रहा कि हमलोग अपने वादे को पूरा करने में सफल रहे। हमें फर्स्ट ग्लोबल चैलेंज 2017 में बहुत मजा आया। तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता समारोह में अफगानिस्तान की सभी महिला टीम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि अमरीकी विदेश मंत्रालय ने उनके वीजा को दो बार अस्वीकार कर दिया था।

वाशिंगटन में ओलंपियाड का आयोजन तीन दिनों तक चला । इसमें अफगान की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया था अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प ने इन बच्च‍ियों से मुलाकात की और उनके साहस की सराहना की  अगले साल यह प्रतियोगिता मैक्स‍िको सिटी में आयोजित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News