UPTET Exam Tips 2019: परीक्षा की तैयारी के लिए जानें कौन सी किताबें है BEST

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए अब कम समय बचा है। इस साल परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर 2019 को किया जाना था लेकिन  नागरिकता संशोधन बिल और इंटरनेट बंद होने की वजह से एग्जाम रद्द कर दिया गया है। अब परीक्षा की तैयारी के लिए तारीख नहीं जारी की है। जिन उम्मीदवारों ने UPTET एग्जाम के लिए अप्लाई किया है और परीक्षा की तैयारियों में लगे हैं तो उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स है जिनकी मदद से वह परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला पाएंगे। 

PunjabKesari

परीक्षा की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स बहुत सी किताबें पढ़ते लेकिन हम आपको कुछ सबसे अच्छी किताबों की जानकारी दे रहे हैं। ये किताबें ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं। इन किताबों को आप इंटरनेट पर सर्च करके खरीद सकते हैं साथ ही इन किताबों की कीमत भी ज्यादा नहीं हैं। हम यहां आपको यूपीटीईटी परीक्षा के लिए हिंदी मीडियम किताबों की जानकारी दे रहे हैं।

जानें ये किताबें है BEST 

PunjabKesari

1. UPTET (1-5) 2019-Guide Book
यह किताब यूपीटीईटी की बेस्ट सेलिंग बुक में से एक है इसमें 3600 महत्वपूर्ण प्रश्नो के अलावा 1 हल किया हुआ पेपर भी दिया गया है। यह किताब 2019 पेपर को ध्यान में रखकर ही खासतौर पर तैयार की गई है। इस किताब के लेखक अग्रवाल एग्जाम कार्ट एक्सपर्ट्स हैं। किताब की कीमत 199 रुपए है इसे ऑनलाइन आसानी से खरीदा जा सकता है।

2. UPTET CTET Solved Question 2019 by SSGCP GROUP
इस किताब में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़ आदि प्रदेशों की टेट परीक्षा के हल प्रश्नपत्र दिए गए हैं। इस किताब का इस्तेमाल केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा के लिए भी किया जा सकता है। इस किताब में हिंदी, इंगलिश और संस्कृत भाषा, बाल विकास एवं शिक्षण विधि, गणित और पर्यावरणीय अध्ययन जैसे टॉपिक को शामिल किया गया है। इस किताब की ऑनलाइन कीमत करीब 320 रुपए है।

3. UPTET Vigyan ( Varg : VI –VIII )
यह किताब यूपीटीईटी के दूसरे पेपर के लिए तैयार की गई है। यह किताब NCERT की कक्षा 6 से आठ के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। इस किताब में उदाहरण देकर भी समझाया गया है जैसे इस किताब में सीटेट और विभिन्न हिंदी भाषी राज्यों के टेट परीक्षा के अनुरूप प्रश्न भी शामिल किए गए हैं ताकि अभ्यर्थियों को इन सूत्रों का संबंधित परीक्षा के प्रश्नों से सामंजस्य स्थापित हो सके। इस किताब की कीमत केवल 159 रुपए है।

कम समय में तैयारी के लिए कुछ टिप्स
-शॉर्ट नोट्स बनाएं
-पुराने पेपर्स को बार-बार सॉल्व करें
-परीक्षा समय का करें अनुकरण
-परफॉर्मेंस एनालिसिस


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News