UPSC Civil Services Exam 2020: परीक्षा का नोटिफिकेशन हुआ जारी, चेक करें डिटेल

2020-02-12T12:28:49.747

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन आज यानि 12 फरवरी को जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। नोटिफिकेशन के आते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च है। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को आयोजित की जाएगी। प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा। 

Image result for UPSC

नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भी आरंभ हो जाएगा।  जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा में पास होंगे उनको मेन परीक्षा देने का मौका मिलेगा। मेन्स परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को यूपीएससी के इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है। यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए हर साल करीब 10 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं।  

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।  

ऐसे कर पाएंगे चेक 
सबसे पहले उम्मीदवार UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। 
वेबसाइट पर दिए गए UPSC Civil Services Notification के लिंक पर क्लिक करना होगा.
अब नोटिफिकेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। 


 


Author

Riya bawa

Related News