UPSC: इन वजहों से भी एग्जाम पास नहीं कर पाते स्टूडेंट्स

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्ली : देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माने जाने वाली यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा  का आयोजन देशभर में 2 जून को किया जा रहा है। कई लोग सालों तक इस परीक्षा के लिए पढ़ाई करते है दिल लागकर पूरी मेहनत से परीक्षा की तैयारी करते है , लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग यह परीक्षा पास नहीं कर पाते । लाखों लोगों में से बहुत कम लोगों ही होते है जो यह परीक्षा पास करते है। एग्जाम पास करने वाले कैंडीडेट्स का अनुपात इतना कम रहने के पीछे कई कारण होते है ।आइए जानते हैं क्या हैं वो वजहें

खराब प्लानिंग और स्ट्रेटजी
एग्जाम क्लियर न कर पाने की सबसे बड़ी वजहों में से बेहतर प्लानिंग की कमी है। उम्मीदवारों के पास संपूर्ण सिलेबस को कवर करने के लिए अध्ययन योजना होनी चाहिए। एक उचित रणनीति और व्यवस्थित दृष्टिकोण के बिना, उम्मीदवार परीक्षा को क्रैक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। समय का खराब मैनेजमेंट  इस परीक्षा में असफल होने का एक बड़ा कारण है। 
PunjabKesari
स्पष्टता की कमी
कुछ  उम्मीदवारों को  में अध्ययन करने के लिए स्पष्टता की कमी की वजह से योग्यता प्राप्त नहीं होती। उम्मीदवारों को विभिन्न पुस्तकों, कई विषयों का अध्ययन करना चाहिए, लेकिन उन्हें उन पुस्तकों और विषयों से बचना चाहिए जो परीक्षा के दृष्टिकोण से अप्रासंगिक हो। एनसीईआरटी पुस्तकों की अनदेखी भी एग्जाम क्लियर न कर पाना की वजहों में से एक है।
PunjabKesari
एग्जाम पैटर्न, सवालों के ट्रेंड्स को न जानना
यूपीएससी सीएसई को क्लियर नहीं करने की वजह नए सिलेबस  और  पैटर्न से के बारे में न जानना  भी हो सकता है। उम्मीदवार इस बात पर ध्यान नहीं देते  कि किस तरीके से एग्जाम मे सवालों के जवाब दिए जाए ताकि वह प्रभावी लगें। इसलिए उन्हेंपरीक्षा पत्रों को हल करने का एक प्रभावी तरीका भी पता होना चाहिए और सफल उम्मीदवारों के साथ संपर्क में रहना चाहिए। 

मॉक टेस्ट नहीं देना और प्रदर्शन का विश्लेषण नहीं करना
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर हल नहीं करना यूपीएससी सीएसई में विफलता का एक और कारण हो सकता है। उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न, प्रश्न रुझान से परिचित होने के लिए समयबद्ध तरीके से प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए।  उन्हें मॉक टेस्ट देना चाहिए और नियमित रूप से अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करना चाहिए, कमजोर क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए और उन्हें सुधारने का प्रयास करना चाहिए। 
PunjabKesari
रिवीजन और प्रैक्टिस की कमी
कुछ लोग केवल अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं प्रैक्टिस पर नहीं. सारा सिलेबस को पूरी तरह से रिवाइज करके जानकारी को याद रखना भी महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।  केवल वर्णनात्मक या वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करना बहुत बड़ी गलती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News