थोड़ा कठिन था UPSC सिविल सर्विसेज प्री का पेपर

punjabkesari.in Monday, Jun 04, 2018 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2018 की परीक्षा 3 जून रविवार को आयोजन किया गया। बता दें, हर साल यूपीएससी तीन चरण प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू में परीक्षा करवाई जाती है।  तीनों परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार IAS, IPS और IFS के पदों के लिए चुने जाते हैं।

इस साल 782 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षार्थियों की मानें तो इस बार का पेपर थोड़ा मुश्किल था। परीक्षार्थियों का कहना है कि आमतौर पर पहला पेपर कठिन नहीं होता था, लेकिन इस बार पहला पेपर (जनरल स्टडीज) थोड़ा मुश्किल था। पहले पेपर में इतिहास से संबंधी सवाल ज्यादा पूछे गए, जो कि पहले ऐसा देखने को नहीं मिलता था।


एक छात्र रोहित कुमार का कहना है कि इस साल के पेपर में इकोनॉमी और ज्योग्राफी सेक्शन से ज्यादा सवाल पूछे गए। वहीं इस बार भी पिछले साल जितनी ही कट-ऑफ जा सकती है। उनका कहना है कि कुछ साल थोड़ा कंफ्यूजिंग थे। छात्रों का ये भी कहना है कि इस बार डिजिटल करेंसी को लेकर भी कई सवाल पूछे गए थे।

 

अधिकतर छात्रों का कहना है कि इस बार पेपर थोड़ा मुश्किल था और इस साल पेपर में कई चौंकाने वाले सवाल थे। परीक्षा में जिस तरह से सवाल पूछे गए थे, उसका तरीका थोड़ा अलग था और जहां से हर बार सवाल नहीं पूछे जाते हैं, वहां से भी सवाल पूछे गए थे। बताया जा रहा है इसमें पेपर-2 का डिफिकल्टी लेवल पेपर-1 से ज्यादा था और पेपर-2 में ज्यादा मुश्किल सवाल पूछे गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News