हाईकोर्ट ने रद्द  किया UPPCS प्री-2016  की परीक्षा का  रिजल्ट

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्ली : पिछले कुछ सालों से विवादों में रहे यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन को इलाहाबाद हाईकोर्ट से  फिर बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने कमीशन द्वारा इसी साल कराए गए यूपी पीसीएस के प्री एग्जाम के नतीजों को रद्द कर दिया है और साथ ही मुख्य परीक्षा के नतीजे घोषित पर किये जाने पर भी रोक लगा दी है।कोर्ट ने इन सवालों का फिर से मूल्यांकन कर नए सिरे से रिजल्ट जारी करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि प्री-2016 में जिन सवालों के उत्तर गलत थे, उनका नए सिरे से मूल्यांकन कर रिजल्ट दें। पुनर्मूल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों की जल्द से जल्द मुख्य परीक्षा करवाएं। प्री के पुराने रिजल्ट के आधार पर हुई मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जारी न हुआ हो तो पुनर्मूल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों के मेन्स एग्जाम तक इसे रोक लें। अगर मेन्स का रिजल्ट आ चुका हो तो उस पर कोई कार्रवाई तब तक न हो, जब तक पुनर्मूल्यांकन में सफल अभ्यर्थियों का मेन्स का रिजल्ट न आ जाए। कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर मेन्स में सफल अभ्यर्थी, प्री के नए रिजल्ट के अनुसार असफल घोषित होते हैं तो उन्हें चयन सूची से बाहर कर दिया जाए। इसके बाद दोनों परिणामों के सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लेकर अंतिम चयन सूची बने।

अदालत ने यह फैसला पीसीएस प्री एग्जाम में चार गलत सवाल पूछे जाने और एक सवाल के दो सही विकल्प होने पर सुनाया है। इस मामले में पहले 27 अक्टूबर को कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सुनील सिंह और अन्य ने कोर्ट में याचिका दायर की थी।  जस्टिस दिलीप गुप्ता और जस्टिस एम के गुप्ता की स्पेशल बेंच ने मामले की सुनवाई की। 

अदालत ने इस मामले में कमीशन के कामकाज पर  सवालिया निशान खड़े करते हुए तल्ख़ टिप्पणी भी की है। अदालत ने कहा है कि कमीशन से इस तरह की गलती आखिरकार बार - बार क्यों होती है।  अदालत ने टिप्पणी की है कि ऐसा लगता है कि कमीशन के पेपर तैयार करने वाले सब्जेक्ट एक्सपर्ट सही नहीं है या फिर बेहद कम पैसा मिलने की वजह से सही एक्सपर्ट कमीशन के साथ नहीं जुड़ रहे हैं। 

यह पड़ेगा असर 
मेन्स दे चुके अभ्यर्थी इंटरव्यू की तैयारी तो करेंगे लेकिन प्री में बाहर हो गए तो अगले एग्जाम में ही मौका मिलेगा। दूसरे एग्जाम्स की तैयारी पर असर पड़ेगा। पुनर्मूल्यांकन और इसके बाद मेन्स के रिजल्ट से इंटरव्यू की नई मेरिट बनने में समय लगेगा। इसका असर अगले एग्जाम पर पड़ सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News