69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती का फैसला करेगी OMR

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 01:59 PM (IST)

लखनऊः यूपी बेसिक शिक्षा विभाग बुधवार (5 दिसंबर) को राज्य में 69,000 नए सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 6 दिसंबर से 20 दिसंबर तक खुला रहेगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 21 दिसंबर तक आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख होगी जबकि प्रवेश पत्र 31 दिसंबर तक विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा 6 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी जबकि परिणाम 22 जनवरी को होंगे।

PunjabKesari

बता दें कि यूपी बेसिक शिक्षा विभाग में 69,000 नए सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा अब ऑप्टिकल मार्क मान्यता (ओएमआर) पर आधारित होगी। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने सब्जेक्टिव टेस्ट्स  परीक्षणों के अभ्यास को समाप्त कर दिया है और ओएमआर पर कई प्रशनों को सेट किया है ताकि मूल्यांकन में त्रुटियों की संभावना न रह सके।

PunjabKesari

 अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रभात कुमार का कहना है कि हम 69,000 अतिरिक्त शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑप्टिकल मार्क रीडर (ओएमआर) शीट्स पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत परीक्षा में उत्तर पत्रों के मूल्यांकन में गलतियां पाई गई थी जिस कारण अभ्यर्थियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया को चुनौती दी।  इन सभी को रोकने के लिए, ओएमआर आधारित परीक्षा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News