रिकार्ड समय में होंगी UP Board परीक्षाएं

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा 2019 में 16 दिनों के रिकार्ड टाइम के भीतर आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम 30 अप्रैल, 2019 तक जारी होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ स्नान की तिथियों और सार्वजनिक छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए पहले आयोजित करने के लिए 2019 में होने जा रहीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख तय की गई है। 

आपको बता दें कि कुंभ मेला 15 जनवरी 201 9 को शुरू होकर 4 मार्च तक चलेगा। इसके साथ ही यूपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा के लिए सयम सत्र में भी थोड़ा बदलाव किया है। आमतौर पर हर वर्ष सुबह 7:30 बजे शुरू होने वाली परीक्षाएं अब सुबह 8 बजे से शुरू की जाएंगी। बोर्ड ने दोपहर का समय नहीं छेड़ा है। दूसरे सत्र की परीक्षाएं अपने नियत समय यानि दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक ही आयोजित की जाएंगी। पिछले साल हुई सख्ती से नकल रुकने के कारण लाखों परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। बोर्ड ने इस साल भी चेंकिंग स्क्वायड व अन्य सुरक्षा व्यवस्था को मुस्तैद रखने के लिए खास तैयारियां की हैं। 

इस वर्ष यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों को चुनने में भी खास सावधानी बरती है। ऐसे परीक्षा केंद्र जो एक बार ब्लैक लिस्टेड हो चुके हैं उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के विषयों का पाठ्यक्रम भी वेबसाइट पर जारी किया है। पाठ्यक्रम आधिकारिक यूपीएमएसपी वेबसाइट पर उपलब्ध है। आपको बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए 57.9 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह संख्या 2018 में रजिस्टर्ड हुए 66.4 लाख छात्रों से 8.5 लाख कम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News