UP छात्रों के लिए बड़ी खबर- नया एकेडमिक कैलेंडर हुआ जारी, मार्च में बोर्ड परीक्षा की तैयारी

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्ली- देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण  शैक्षिक सत्र बहुत प्रभावित हुआ है। इससे पहले मार्च में प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। इसके बाद जब हालात नहीं सुधरे तो सीबीएसई, आईसीएसई सहित अन्य राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करके परिणाम जारी किए गए। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 2020-21 का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कैलेंडर देख  सकते है। 

PunjabKesari

शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2021 के मार्च और अप्रैल में होंगी। इसमें प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी, 2021 के पहले और दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है। वहीं प्री-बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 में तीसरे और चौथे सप्ताह में कराने की बात कही गई है। कैलेंडर के अनुसार 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को फरवरी 2021 में प्रवेश पत्र उपलब्ध कराएंगे और कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है।

बोर्ड के सचिव सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए 18 अगस्त की तारीख तय की गई है इसके अलावा हर महीने के आखिर में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन परीक्षाएं भी होंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News