UP Board : यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी, 18 सितंबर से परीक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 18, 2021 - 04:59 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क : उत्तर प्रदेश सरकार माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) 10वीं-12वीं छात्रों के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन करेगा। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे अब अंक सुधार की लिखित परीक्षा देकर अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं। अंक सुधार की परीक्षाएं 18 सितंबर से शुरू होकर 6 अक्टूबर तक चलेंगी। करीब  56 लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा शुल्क दिए एक या अधिक विषयों में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। हाईस्कूल की 12 और इंटर की परीक्षा 15 दिन में कराई जाएगी।

अभ्यर्थी ध्यान दें, अंक सुधार के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा केवल लिखित अंक के लिए होगी। आंतरिक मूल्यांकन और प्रेक्टिकल परीक्षा के अंक पहले वाले ही रहेंगे। बता दें कि, कोरोना की दूसरी लहर में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। दोनों परीक्षाओं के परिणाम आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर तैयार किए गए हैं। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परिणाम 31 जुलाई को घोषित हुआ था। 

ऐसे करें आवेदन
छात्र-छात्राओं को पहले बोर्ड की वेबसाइट-  www.upmsp.edu.in पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। या विद्यालय से प्राप्त करके उसे भरकर प्रधानाचार्य के यहां 27 अगस्त तक जमा करना होगा। फॉर्म में छात्र को परीक्षा का नाम जिसमें शामिल होना चाहते हैं, रोल नंबर, नाम, पिता का नाम, माता का नाम, विद्यालय कोड, विद्यालय का नाम आदि जानकारी भरनी होगी। परीक्षा के लिए विद्यार्थी 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

यहां क्लिक कर डाउनलोड करें आवेदन फॉर्म


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News