कल से शुरु होगी यूपी बोर्ड की परीक्षायें, नकल करते पकड़े गए तो केंद्र व्यवस्थापक जाएंगे जेल

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2018 - 01:04 PM (IST)

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षायें छह फरवरी से शुरू होंगी।  उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड की परीक्षायें नकल विहीन कराने के निर्देश दिये हैं। पहली बार सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। संवेदनशील तथा अति संवेदनशील केंद्रों की निगरानी के लिये स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की मदद ली जा रही है। जिन केंद्रों पर छात्राएं अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगी वहां पर दूसरे कालेज का केंद्र व्यवस्थापक होगा।  परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे बंद होने या न चलने पर केंद्र व्यवस्थापक पर कार्रवाई की जायेेगी। अति संवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट पूरे समय रहेगा, सचल दल के साथ पुलिस बल मौजूद होगा। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि इस बार हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 दिन चलेंगी और 22 फरवरी को समाप्त हो जाएगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 10 मार्च को पूरी होगी।

ऑनलाइन मिलेगी मार्कशीट 
10वीं एवं 12वीं में कुल 67 लाख 29 हजार 540 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस साल हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट ऑनलाइन मिलेगी। परीक्षा के दौरान नकल होने पर जिलाधिकारी, डीआइओएस एवं जेडी सामूहिक रूप से जिम्मेदार होंगे। नकल रोकने के लिए नियम कानूनों को आखिरी बार 1998 में संशोधित किया गया था। तब से अब तक हर सरकार नकल रोकने के दावे करती रही है। इस बार परीक्षा का तकनीकी पक्ष अधिक मजबूत है। इस बार केंद्रों का निर्धारण भी ऑनलाइन किया गया। केंद्रों की संख्या भी पिछली बार के मुकाबले काफी कम है। इसलिए उनकी निगरानी आसान होगी। केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षकों का इंतजाम जिला स्तर पर पूरा कर लिया गया है। बोर्ड प्रशासन ने मंडल स्तर के पर्यवेक्षकों की सूची जारी करने के बाद उत्तरपुस्तिकाएं एवं प्रश्नपत्र भी सभी जिलों में पहुंचा दिया है। हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू होंगी।

नकल होते मिला तो केंद्र व्यवस्थापक जाएंगे जेल 
इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए शासन काफी गंभीर है। शासन ने साफ कहा है कि नकल रोकने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी और किसी केंद्र पर नकल होने पर केंद्र व्यवस्थापक जेल जाएंगे। नकल रोकने के लिए पांच सचल दस्ते बनाए गए हैं।  परीक्षा पर नजर रखने के लिए 5 जोनल मजिस्ट्रेट, पांच सचल दल और 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को इस बार ऐडमिट कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड नंबर भी लाना होगा। इस बार प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों को वॉट्सअप ग्रुप से जोड़ा गया है, जिस पर उपस्थित छात्रों की संख्या से लेकर अन्य जानकारियां भी अपडेट करनी होंगी। 

गार्ड और सिटिंग प्लान भी हो दुरुस्त 
गाइडलाइन में ये भी निर्देश जारी किया गया है कि जिस कक्ष में प्रश्नपत्र और कॉपियां रखी जाएंगी वहां 24 घंटे गार्ड तैनात रहेंगे। परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी की तरफ परीक्षार्थियों का मुंह होगा। जिस अलमारी में प्रश्नपत्र रखे जाएंगे उसे खोलने और बंद करने का पूरा ब्योरा रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। साथ ही अलमारी के लॉक को सील भी किया जाएगा जिस पर जिम्मेदारों के हस्ताक्षर होंगे। 

आज केंद्रों पर छापा मारेगा फ्लाइंग स्क्वॉयड, परीक्षा कल 
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं वैसे तो मंगलवार से शुरू होंगी लेकिन फ्लाइंग स्क्वॉयड सोमवार को ही स्कूलों पर छापा मारेगा। दरअसल डीआईओएस के निर्देशन में सोमवार को निरीक्षण का मॉक ड्रिल होगा। कुल आठ फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाए गए हैं जिनके प्रभारी एक स्कूल में जाएंगे। वहां डीआईओएस सभी को चेकिंग की ट्रेनिंग देंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News