UGC NET 2018: सीबीएसई ने मार्क्स किए जारी, ऐसे करें चेक

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 09:40 AM (IST)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने  यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) का रिजल्ट जुलाई में जारी किया था। इसके बाद आज सीबीएसई ने  55872 कैंडिडेट्स की लिस्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है। कैंडिडेट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर चैक कर सकते हैं। इस बार यूजीसी नेट का एग्जाम 8 जुलाई को हुआ था इसमें 11.48 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थें।


11.48 लाख में से सिर्फ 59,801 छात्र क्वालिफाय 

इस साल 11,48,235 छात्रों ने नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 8,59,498 छात्र ही दोनों पेपर में शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक, इनमें से 55,872 छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए क्वालिफाय किया था, जबकि 3,929 छात्रों ने दोनों (असिस्टेंट प्रोफेसरशिप और जेआरएफ) के लिए क्वालिफाय कर लिया है।

पहली बार एक महीने में ही जारी हुआ रिजल्ट

ये पहली बार है जब सीबीएसई ने उसी महीने यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी किया, जिस महीने उसकी परीक्षा कराई गई थी। पिछले साल तक सीबीएसई परीक्षा के 3-4 महीने बाद तक रिजल्ट जारी करता था।

इस बार परीक्षा पैटर्न में हुए थे ये बदलाव
 

इस बार सीबीएसई ने नेट परीक्षा के पैटर्न में भी कई बदलाव किए थे। जैसे पिछले साल तक इसके लिए तीन पेपर देने होते थे, लेकिन इस साल सिर्फ दो ही पेपर का प्रावधान किया गया। इसके साथ ही जेआरएफ के लिए भी आयु सीमा को 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 साल कर दिया गया था।


इस साल एनटीए कराएगी नेट की परीक्षा
 इस साल दिसंबर में होने वाली नेट की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से कराई जाएगी। अभी तक ये परीक्षा सीबीएसई कराता था। एनटीए ने हाल ही में दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News