19 अगस्त को मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में होगी पर्यटन स्कूल क्विज प्रतियोगिता

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 06:31 PM (IST)

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के सभी जिलों में एक साथ प्रथम चरण की पर्यटन स्कूल क्विज 19 अगस्त को आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण की क्विज जिला स्तर पर होगी। इसमें तकरीबन 6 हजार स्कूल के 18 हजार विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल में पर्यटन क्विज टी.टी. नगर स्थित माडल हायर सेकेन्ड्ररी स्कूल में की जा रही है। प्रथम चरण में प्रात: 10 बजे से लिखित परिक्षा के बाद ऑडियो-वीडियो राउण्ड दोपहर 2 बजे से होगा। क्विज के सुचारू और सुव्यवस्थित रूप में आयोजन की सभी तैयारियाँ की जा रही हैं।  

सचिव मुख्यमंत्री, पर्यटन एवं ट्ररिज्म बोर्ड के एम.डी. हरिरंजन राव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पर्यटन क्विज की सभी जिलों में तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि क्विज के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थी अपने जिले और प्रदेश के बारे में जाने समझें और देखें। इसके लिए उन्हें हर अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है।   

उन्होंने बताया कि बच्चों के जरिये परिवारों तक पर्यटन का संदेश पहुँचाने का टूरिज्म बोर्ड का यह एक नवचार है। राज्य स्तर पर क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को विश्व पर्यटन दिवस 27 सिंतबर को पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही उन्हें पर्यटन स्थल की सैर के लिए नि:शुल्क कूपन दिये जायेंगे। पिछले साल पहली बार हुई पर्यटन क्विज की बुक डिजाइन की गई है। इसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने के लिए लायब्रेरी में रखा जायेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News