हरियाणा बोर्ड कल घोषित करेगा 10वीं कक्षा का परिणाम, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

6/10/2021 5:59:51 PM

एजुकेशन डेस्क: हरियाणा में 10वीं कक्षा के परिणाम के इंतजार में बैठे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन कल 11 जून, 2021 को हरियाणा बोर्ड की कक्षा 10 का रिजल्ट जारी करने वाला है। हरियाणाम बोर्ड 10वीं कक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी करेगा। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर की ओर से यह जानकारी दी गई है। 

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि, 10वीं का रिजल्‍ट स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे स्टूडेंट्स के आंतरिक मूल्‍यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाकर तैयार किए गए हैं। वहीं, 12वीं का परिणाम भी जल्द घोषित किया जाएगा। फिलहाल अभी कोई निश्चित तारीख तय नहीं की गई है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा 2021 अप्रैल माह में आयोजित करवाई जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस परीक्षा को शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार रद्द कर दिया गया था। 

उधर, हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह के अनुसार स्टूडेंट्स का रिजल्ट विद्यालयों द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को आधार मानते हुए अंक अनुपातिक अनुसार लगाते हुए तैयार किया गया है। कक्षा 10वीं के लिए नियमित 3,18,373 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 1,74,956 छात्र जबकि 1,43,417 छात्राएं हैं। वहीं, 11,628 विद्यार्थी स्वयंपाठी व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। 

HBSE 10th Result: परिणाम जारी होने के बाद ऐसे चेंक कर पाएंगे छात्र

  • हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।
  • होमपेज पर हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • परिणाम लिंक में परीक्षार्थी अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
  • परिणाम प्रदर्शित होगा। इसे डाउनलोड करे लें।

Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static