टाइम्स हायर एजुकेशन ने जारी की दुनिया की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी की लिस्ट

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2017 - 02:08 PM (IST)

नई दिल्ली : हॉल में टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) ने  दुनिया की टॉप लॉ यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग जारी की है। टीएचई की ओर से जारी इस लिस्ट में बेस्ट लॉ यूनिवर्सिटी कैटिगरी में यूनाइटेड स्टेट्स की ड्यूक यूनिवर्सिटी टॉप पर है। दुनिया की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी में चार यूएस की, तीन यूनाइटेड किंगडम की और एक-एक ऑस्ट्रेलिया एवं कनाडा की है। 

यूनाइटेड किंगडम की और ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की 1-1 यूनिवर्सिटी शामिल हैं. यूनिवर्सिटीज को विभिन्‍न पैमानों जैसे पूर्णकालिक छात्रों, लिंग अनुपात, प्रति कर्मचारी छात्रों की संख्या और यूनिवर्सिटी में नामांकित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्‍या के आधार पर रैंक किया गया है। शिक्षा के लिए टॉप 100 यूनिवर्सिटी की अन्य नई रैंकिंग में पहली बार सिर्फ एक एशियाई यूनिवर्सिटी को जगह मिली है। अमेरिका की स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी इस लिस्ट में टॉप पर है जबकि चौथे नंबर पर यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग है। 

टाइम्‍स हायर एजुकेशन रैंकिग 2018 के अनुसार, टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी इस प्रकार हैं
ड्यूक यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका
येल यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका
शिकागो यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफ़ोर्ड, यूनाइटेड किंगडम
मेलबोर्न यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, यूनाइटेड किंगडम
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका
टोरंटो यूनिवर्सिटी, कनाडा

ग्लोबल रैंकिंग में लॉ यूनिवर्सिटी गायब
वैश्विक रूप से टॉप 100 लॉ यूनिवर्सिटी में कोई भी भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल नहीं है।हालांकि, भारत में एनएलयू जैसे लॉ विश्वविद्यालयों का अपना उचित हिस्सा है, लेकिन इनमें से कोई भी वैश्विक रैंकिंग में अपनी जगह नहीं बना पाया है। वैश्विक और राष्ट्रीय रैंकिंग के संदर्भ में मान्यता की कमी , देश में कानून शिक्षा की स्थिति के बारे में दर्शाते है।जबकि छात्रों को सर्वोत्तम संस्थान का चयन करने में मदद करने के लिए फायदेमंद होती हैं, इतना ही नहीं रैंकिंग संस्थानों को बेहतर करनेद्व बुनियादी ढांचे और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रेरित करती है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News