विदेश में पढ़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंटस के लिए यह है जरुरी टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्ली : आज - कल के ज्यादातर छात्र विदेश जाकर पढ़ने की चाहत रखते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में विदेश जाकर पढ़ने की सख्यां में बढ़ोत्तरी हुई है। भारत में भी हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाने का ट्रेंड बन चुका है। हालांकि, देश के बाहर की यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए, दाखिले से लेकर वहां जाने तक स्टूडेंट्स और उनके परिवारों के सामने कई उलझे सवाल होते हैं। अगर आप भी बाहर जाकर पढ़ने की इच्छा रखते हैं तो आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसे टिप्स के बारें में जिनको अपना कर आप अपने  वहां जाकर पढ़ने के सपने को साकार कर सकते है 

कब से शुरू करें प्लानिंग
आमतौर पर जब स्टूडेंट्स या उनके अभिभावक उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने की सोचते हैं, तब तक ज्यादातर मौके और फाइनैंशल प्लानिंग का समय निकल चुका होता है। इसलिए जरूरी है कि आप यह प्लानिंग 9वीं क्लास से ही शुरू कर दें, ताकि आपको प्लानिंग का पर्याप्त समय मिल सके।

कोर्स का चुनाव
बाहर जाने से पहले आमतौर पर स्टूडेंट्स कोर्स के चुनाव के बारे में काफी असमंजस में होते हैं। साथ ही, जिन्हें कोर्स के बारे में अपनी पंसद पता भी होती है, उन्हें कौन सी यूनिवर्सिटी में कौन सा कोर्स पढ़ाया जा रहा है इसकी जानकारी कम ही होती है। आजकल इंटरनेट की सुविधा के मजबूत हो जाने से आपको इस संबंध में काफी दिक्कत पेश नहीं आएगी, इसलिए कोशिश करें कि इस संबंध में पूरी जानकारी पहले ही इकट्ठा कर लें।

देश का चुनाव
हर देश में पढ़ने के दौरान रहने और वीजा वगैरह के नियम अलग-अलग होते हैं। आमतौर पर यह नियम काफी पेचीदा भी होते हैं तो इन्हें समय पर जान लेना और ठीक से समझना जरूरी होता है। ऐसे में आपको कोर्स, यूनिवर्सिटी और बजट के हिसाब से यह तय कर लेना चाहिए कि आपको किस देश में पढ़ने जाना है और बाद में भविष्य की राह कैसे निर्धारित करनी है।

स्कॉलरशिप
विदेश जाकर पढ़ना काफी खर्चीला काम है। ऐसे में तरह-तरह के स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स आपकी मदद करेंगे। साथ ही, बैंक्स आपको एजुकेशनल और पर्सनल लोन्स की भी सुविधा देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News