12वीं के बाद ये टिप्स करेंगे आपको सही फैसला लेने में मदद

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर बड़े चितिंत रहते कि न जाने आगे क्या होगा, उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह क्या करें और क्या न करें। क्योंकि यही वह समय होता है जब आपके दुारा लिया गया एक सही फैसला आपकी जिंदगी के सही रास्ते पर ला सकता है वहीं आपके गलत निर्णय आपको गलत दिशा में धकेल देता है। इसलिए 12वीं के बाद करियर चुनने से पहले काफी सोच विचार कर फैसला लेना चाहिए। आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो सही फैसला लेने में आपकी मदद कर सकते है। 

अगर आपने कोई फील्ड चुन लिया है तो अच्छी बात है। नहीं चुना है तो सबसे पहले तो फील्ड चुनकर उसे लॉक करें। इसके बाद उस फील्ड से ही जुड़े किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन करें। आज जमाना स्पेशलाइजेशन का है। अगर आपका किसी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन होगा तो करियर को बिल्ड-अप करने में मदद मिलेगी

टागरेट सेट करें 
किसी फील्ड में स्पेशलाइजेशन करने के बाद टारगेट बनाएं कि 24 साल के भीतर आपके हाथ में एक अच्छा करियर हो। यह कोई जॉब भी हो सकता है तो खुद का काम भी।

अपनी  योग्यता के आधार पर हो निर्णय 
भविष्य में क्या करना है, इसका निर्णय आपको ही अपनी कैपेसिटी और योग्यता के अनुसार करना है। यह सोचकर डिसिजन मत लीजिए कि आपके दोस्त क्या कर रहे हैं। डिसिजन लेते समय यह भी ध्यान रखना है कि आप जो करने जा रहे हैं, उसका 5 या 7 साल बाद स्कोप क्या रहेगा।

दोस्ती में सिलेक्टिव हो
12वीं तक तो क्लास और कॉलोनी का हर हमउम्र व्यक्ति आपका दोस्त हो सकता है। लेकिन कॉलेज में जाने के बाद अब दोस्ती में सिलेक्टिव होना होगा। अच्छे दोस्तों की पहचान करना सीखिए। वे लोग जो आपकी पढ़ाई या करियर में बाधा बन रहे हों, उन्हें दोस्ती की सूची से निकाल दीजिए। हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं है कि उन्हें आप अपनी जिंदगी से बाहर कर दें। उनसे संबंध बनाए रखें। संबंध हमेशा काम आते हैं।

प्रोफेशनल बनना सीखें
अब आपको प्रोफेशनल बनना सीखना होगा। अगर जॉब में जाने से पहले ही आप प्रोफेशनल बन जाते हैं तो भविष्य में किसी भी ऑफिस में काम करने में कभी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। न ही अपना बिजनेस करते समय आपको कोई दिक्कत होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News