इन नौकरियों में रहता है जान का खतरा, जरा सी चूक और...

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 03:32 PM (IST)

नई दिल्ली:  हम लोग अपने जीवन और जरूरतों के लिए नौकरी करके पैसा कमाते हैं लेकिन कुछ लोगों को ऐसी नौकरियां करते हैं जिससे उनकी जान को भी खतरा हो जाता है। आइए जानते हैं ऐसी कई नौकरियां हैं, जरा सी चूक आपकी जान पर बन सकती है।


बिजली कर्मचारी-  बिजली विभाग में काम करने वालों पर हमेशा करंट का डर बना रहता है। कई बार जरा सी गलती से करंट लग जाता है। वैसे ही हाईटेंशन तारों को ठीक करने वाले इलेक्ट्रीशियन की जिंदगी हर पल टेंशन में होती है।

जानवर पालन- जो लोग चिड़ियाघर में या जंगल में काम करते हैं, उन्हें खूंखार जानवरों को काबू में करना होता है और जानवरों को ध्यान रखना होता है। लेकिन हमेशा उन पर जानवर के हमले का डर बना रहता है।


राहतकर्मी- बचाव टीम, राहत टीम में काम करने वाले लोग दूसरों की मदद करते हैं और दुसरे लोगों की अपनी जान पर खेलकर जान बचाते हैं। लेकिन उनकी हल्की सी चूक उनके लिए मौत का कारण बन सकते हैं।


ड्राइवर-  ड्राइवर की नौकरी में भी हर समय जान जाने का खतरा बना रहता है।  सड़कों पर कई बार दूसरों की गलती से अपनी जान गंवानी पड़ती है। 


दमकलकर्मी- दमकल कर्मियों को आग से खेलना पड़ता है और कई बार आग के बीच में जाकर रेस्कयू ऑपरेशन करना पड़ता है। कई बार दमकल कर्मी भी आग की चपेट में आ जाते हैं। आग बुझाते वक्त उनकी छोटी सी गलती काफी भारी पड़ सकती है।

 

मजदूर- ये काम इतना जोखिम भरा होता है कि कभी भी उनका काम उनकी मौत बन सकता है. साथ ही वो ऐसी परिस्थितियों में काम करते हैं।

 

पेंटर- आजकल कई मंजिल ऊंची इमारते बनती हैं, जिनकी सफाई या पैंट के लिए लोग रस्सी पर लटककर काम करते हैं, जो कि काफी जोखिम भरा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News