स्कूल ऑफ  एक्सीलेंस में 3 जून से शुरू होगी 11वीं में दाखिला की प्रकिया

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के पूरी तरह से अंग्रेजी माध्यम में संचालित स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में 11वीं कक्षा में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। 2019-20 सत्र में एडमिशन के लिए सरकारी स्कूल, वित्त पोषित स्कूल, मान्यता प्राप्त स्कूल, शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले किसी स्कूल, एनडीएमसी स्कूल और दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड के किसी भी स्कूल से 10वीं कक्षा पास करने वाले छात्र स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की 11वीं कक्षा में आवेदन के पात्र हैं। छात्रों के दाखिले के लिए दिल्ली सरकार के प्रत्येक स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में नॉन मेडिकल की 40, मेडिकल की 40, कॉमर्स की 40 और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम की 40 सीटें ओपन हैं।

छात्र एंट्रेंस टेस्ट के लिए 3 से 12 जून तक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 14 जून को सभी आवदेनकर्ताओं का एंट्रेस टेस्ट लिया जाएगा। जिसका रिजल्ट 21 जून को दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा। स्कूल ऑफ एक्सीलेंस जरूरत होने पर चुने गए छात्रों का 22 जून को ड्रॉ निकाल सकते हैं। इसके बाद संबंधित स्कूल के प्रमुख द्वारा जारी की गई तिथियों में दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। बता दें दिल्ली सरकार द्वारा खिचड़ीपुर, रोहिणी सेक्टर-17, द्वारका सेक्टर-22, कालकाजी और मदनपुर खादर में कुल 5 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस संचालित किए जा रहे हैं। 

मेरिट के आधार पर होगा दाखिला
निदेशालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार प्रवेश परीक्षा आए नंबर और 10वीं में प्राप्त अंकों के हिसाब से बनी मेरिट के आधार पर ही छात्र को संबंधित स्ट्रीम में दाखिला दिया जाएगा।

यह है योग्यता 
मेडिकल स्ट्रीम में आवेदन करने के लिए छात्र के 10वीं कक्षा में विज्ञान में 50, अंग्रेजी में 50, गणित में 50 और टोटल पास प्रतिशत 55 फीसदी या इससे ऊपर होना चाहिए। नॉन मेडिकल स्ट्रीम के लिए गणित में 50 फीसद नंबर होने जरूरी हैं। कॉमर्स स्ट्रीम के लिए आवेदक के अंग्रेजी में 45, गणित में 50 और सामाजिक विज्ञान में 45 तथा टोटल पास प्रतिशत 50 फीसद होना आवश्यक है। ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम में आवेदन करने के लिए छात्र के कम से कम 45 फीसद माक्र्स होने चाहिए तभी उसे इकोनॉमिक्स विषय मिल सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News