आज जारी होगा  JEE Advance  का रिजल्‍ट,जानिए एडमिशन प्रोसेस

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली : देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई एड़वास का रिजल्ट आज जारी कर दिया जाएगा।  20 मई को आईआईटी कानपुर की ओर से आयोजित इस परीक्षा में स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन एग्जाम दिया था। इस साल इस साल इस  एग्जाम के लिए करीब 1.60 लाख स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। कल रिजल्ट की घोषणा के बाद क्या है आगे का एडमिशन प्रोसेस 

काउंसिल के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन 
दरअसल जेईई एडवांस के लिए 2 लाख 24 हजार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उसके बाद जारी की गई कट-ऑफ के आधार पर आगे के लिए एलिजिबल होंगे। इस परीक्षा के लिए 2 से 7 मई तक रजिस्ट्रेशन करने होंगे और उसके बाद 20 मई को इसके नतीजे जारी किए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद काउंसिल के आधार पर उम्मीदवारों का फाइनल चयन होगा।
PunjabKesari
रिजल्ट के बाद शुरु होगी  काउंसलिंग प्रकिया
रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा) की ओर से पहले रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जोसा ने रजिस्ट्रेशन के साथ काउंसलिंग की प्रक्रिया का पूरा शिड्यूल जारी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। आईआईटी के साथ ही एनआईटी में दाखिला के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया एक साथ शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थियों को जेईई मेन के रोल नंबर के साथ ही अपना पासवर्ड डालना होगा। जेईई एडवांस पासवर्ड वे उम्मीदवार ही इस्तेमाल करेंगे, जो यह परीक्षा क्वालिफाई कर चुके हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को बीटेक कोर्स और संस्थान का चयन करना होगा, जिसमें वे दाखिला लेना चाहते हैं। जेईई मेन क्वालिफायर एनआईटी के साथ ही ट्रिपलआईटी और गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इन्स्टीट्यूट (जीएफटीआई) में दाखिला के लिए अपना च्वाइस देंगे, जबकि जेईई एडवांस क्वालिफायर आईआईटी में दाखिला के लिए आवेदन करेंगे। जोसा सीटों का आवंटन उम्मीदवारों के च्वाइस के आधार पर करेगा। च्वाइस फिलिंग 15 जून से शुरू होकर 25 जून तक चलेगा। सक्षम उम्मीदवार 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईआईटी और 23 जीएफटीआई में दाखिले के लिए अपने जेईई मेन या जेईई एडवांस्ड के ब्यौरे का इस्तेमाल करते हुए आवेदन कर सकते हैं।

27 जून को होगा  शुरुआती सीट के आवंटन का ऐलान 
ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 27 जून को शुरुआती सीट के आवंटन का ऐलान करेगा। उम्मीदवारों को काउंसेलिंग की प्रक्रिया समझने में मदद करने के लिए 19 जून और 24 जून 2018 को दो मॉक अलॉटमेंट होंगे। उम्मीदवार 25 जून तक अपने विकल्पों में सुधार कर सकते हैं। 25 जून 2018 रजिस्ट्रेशन के लिए भी आखिरी तारीख है। सातवें राउंड के लिए अंतिम आवंटन का ऐलान 18 जुलाई को किया जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News