10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षायों में बोर्ड खुद लेगा प्रयोगी परीक्षाएं

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 11:12 AM (IST)

मोहलीः पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव हरगुणजीत कौर की तरफ से प्रैस को जानकारी देते बताया गया कि शिक्षा बोर्ड के बोर्ड आफ डायरैकटरज़ की मीटिंग  25.06.2018 को चेयरमैन मनोहर प्रसन्न कलोहिया की अध्यक्षता में हुई। इस मीटिंग में चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के अलावा बतौर मैंबर डी.जी.एस.यी कम वाइस चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड प्रशांत कुमार गोयल, विशेष सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब मनवेश सिंह सिद्धू, वित्त विभाग के नुमायंदे के तौर पर डिप्टी कंट्रोलर लोकल आडिट पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अश्वनी बांसल, डीन /सी.ओ.ए, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना डा. एस.एस.कुकल, रजिस्ट्रार, पंजाब टैकनिकल यूनिवर्सिटी, जालंधर डा. एस.एस.वालिया, डी.पी.आई (सौ) परमजीत सिंह, डी.पी.आई.(एली /एस.सी.ई.आर.टी.) इन्द्रजीत सिंह उपस्थित हुए। 

 

हरगुणजीत कौर सचिव, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बतौर कनवीनर अपनी जिम्मेदारी निभाई। सचिव हरगुणजीत कौर की तरफ से बताया गया कि बोर्ड आफ डायरैकटरज की मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में होने वाली प्रयोगी परीक्षा बोर्ड की तरफ से ली जाएगी। इसी कारण प्रयोगी परीक्षाओं सम्बन्धित ली जाने वाली फीस में 100 रुपए का विस्तार किया गया है। वोकेशनल स्ट्रीम अधीन 10वीं 12वीं श्रेणी के ‘बिजनेस एंड कामर्स ग्रुप ’ के ट्रेड ‘रुरल् मार्कीटिंग ’, ‘टैक्सेशन प्रैकटीसिस ’, ‘इंसोरैंश ’, ‘को -आपरेशन ’, और ‘ईम्पोर्ट् एंड एक्सपोर्ट प्रेकटीसिस और डाकूमैंटेशन ’ विषयों को भी प्रैक्टिकल विषयों में शामिल कर दिया गया है।

 

यह भी फैसला किया गया कि सीनियर सैकेंडरी स्ट्रीम आफ स्टड्डीज में 11वी और 12वीं श्रेणी के दर्ज विषयों में से जो विषयों की पाठ पुस्तकें बोर्ड की तरफ से तैयार नहीं की गई, उन विषयों की पाठ पुस्तकें शैक्षिक सैशन 2018 -19 के लिए प्राईवेट पबलिशरें की तरफ से प्रकाशित की गई पुस्तकें को बोर्ड की तरफ से रिकमैंड करने का फैसला भी लिया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News