बोर्ड परीक्षा में 80 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों पर सख्ती

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 10:45 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूल के 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम में जिन शिक्षकों ने 80 फीसदी से कम रिजल्ट दिया है, उनके खिलाफ शिक्षा निदेशालय ने सख्त कदम उठाया। खराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करके शिक्षा निदेशालय जवाब मांगेगा। इसका निर्णय शिक्षा निदेशालय ने कोआर्डिनेशन कमेटी बैठक में लिया गया है। 17 मई को शिक्षा निदेशालय की तरफ से बैठक हुई जिसके अनुसार जिन शिक्षकों को 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा में 80 फीसदी से कम परिणाम दिया है, उन सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा।

शिक्षा निदेशालय ने डीडीई को आदेश देते हुए कहा है कि उनके डिस्ट्रिक के अंदर आने वाले स्कूल में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का आकलन करके, जिन शिक्षकों का 80 फीसदी से कम परिणाम दिया है, उनसे पूछा जाए कि सीसीए के तहत उनके खिलाफ खराब प्रदर्शन के कार्रवाई क्यों न की जाए। शिक्षा निदेशालय ने यह भी कहा है कि एससीएन के तहत शिक्षकों को एक और मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्मी की छुट्टियों में जिन छात्रों की कंपार्टमेंट आई है, उनके लिए विशेष कक्षाएं शुरू की जा रही है।

सफलता के लिए दी बधाई
शिक्षा निदेशक ने बारहवीं कक्षा सीबीएसई परीक्षा 2018-19 में अभूतपूर्व सफलता (94.24 फीसदी) के लिए अधिकारियों को बधाई दी। हालांकि, दसवीं कक्षा 2018-19 सीबीएसई परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्रों की कंपार्टमेंट (कुल उम्मीदवारों का 26.78) पर शिक्षा निदेशक ने चिंता व्यक्त की। शिक्षा निदेशालय की मानें तो अधिकतर छात्रों का कंपार्टमेंट गणित और विज्ञान में हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमेंट आए छात्रों की संख्या को देखते हुए शिक्षा निदेशक ने आदेश दिया कि समर वेकेशन की अवधि का उपयोग किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News