शिक्षक भर्ती परीक्षा में 'जाति' पर पूछा ये सवाल, मचा बवाल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 09:43 AM (IST)

नई दिल्लीः 'दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड' (DSSSB) ने शिक्षकों की भर्ती के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजन किया था जिसमें जातिगत सवाल पूछे जाने पर बवाल मच गया है। इसके बाद 'डीएसएसएसबी' की लोग निंदा कर रहे हैं।

13 अक्टूबर को आयोजित हुई इस परीक्षा में "हिंदी भाषा और बोध" सेक्शन में छात्रों से सवाल पूछा गया था कि अगर पंडित की पत्नी को पंडिताइन कहते हैं तो अनुसूचित जाति (SC) के लिए इस्तेमाल होने वाले शब्द के अपोजिट पत्नी को क्या कहा जाएगा?

PunjabKesari

वहीं, जैसे ही ये सवाल छात्रों ने पढ़ा, उन्होंने इस पर आपत्ति जताना शुरू कर दिया। छात्रों ने सवाल किया परीक्षा में समुदायों के बारे में सवाल पूछकर सरकार क्या जताना चाहती हैं? वहीं, इस तरह के एक सवाल पूछकर, डीएसएसएसबी शिक्षकों को गलत सीख देने के साथ- साथ माहौल को खराब कर रहा है।

यहीं नहीं, जब इस बारे में मालूम चला तो सोशल मीडिया पर लोगों को खूब गुस्सा आया। एक यूजर ने लिखा - ' ऐसे क्वेश्चन पूछ कर कौन से टाइप के टीचर बनाना चाहते हैं'?

PunjabKesari

यहां तक लोगों ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा। वहीं कई लोगों ने कहा ऐसे सवाल परीक्षा में पूछना अपराध है और समुदाय की एक जाति के लिए अपमानजनक भी। ऐसे में इसकी पूरी जांच होनी चाहिए।

आपको बता दें, डीएसएसएसबी दिल्ली के विभिन्न नगर निगम, राष्ट्रीय राजधानी में एमसीडी स्कूलों में कुल 4,366 पीआरटी पदों को भरने के लिए  परीक्षा का आयोजन कर रहा है। बता दें परीक्षा की तारीख 30 सितंबर 13, 14 और 28 अक्टूबर है. जिसमें अब 14 और 28 अक्टूबर को परीक्षा होनी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News