देश के सभी स्कूली पाठ्यक्रमों में 50 प्रतिशत तक कटौती की जरूरत: वेंकैया

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 09:54 AM (IST)

हैदराबादःउपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने कहा है कि देश के सभी स्कूली पाठ्यक्रमों में 50 प्रतिशत तक कटौती की जानी चाहिए तथा छात्रों को अपनी कक्षाओं में 50 प्रतिशत और शेष 50 प्रतिशत खेल के मैदानों में सीखना चाहिए।  श्री नायडू ने भारतीय विद्या भवन के छात्रों से बातचीत के दौरान कहा कि भारतीय विद्या भवन ने वर्ष 1938 में अपनी स्थापना से लेकर अब तक देश के शैक्षिक  परिदृश्य  में महत्वपूर्ण
भूमिका निभायी है। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि युवा छात्रों को जल्द ही विकास की दिशा में भारत की यात्रा का नेतृत्व करने के लिए आगे आना होगा।  उपराष्ट्रपति ने छात्रों से कहा, आपको खुद को इसके लिए तैयार रखना चाहिए, आज से ही अपने आपको सुसज्जित करें, तभी आप आवश्यकता पडऩे पर तेजी से बढ़ते भारत के नेताओं के रूप में स्थापित होने के लिए तैयार होंगे।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि किताबों से सीखना महत्वपूर्ण है लेकिन अवधारणा को समझना और उनके व्यावहारिक उपयोग के बारे में जानना अधिक महत्वपूर्ण है। व्यावहारिक और तथ्यात्मक ज्ञान विकसित करने के लिए चीजों को करके सीखना महत्वपूर्ण है। उन्होंने युवा छात्रों से कहा कि वे अपने प्राप्तांकों को किसी भी रूप में खुद को परिभाषित करने अथवा प्रतिबंधित करने का मौका न दें। उन्होंने कहा कि हमारे युवा अपने रिपोर्ट कार्ड पर अंकित अंकों से आगे भी बहुत कुछ हैं। इस अवसर पर तेलंगाना के उप मुख्यमंत्री मोहम्मद महमूद अली और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News