Success Story: 2 घंटे की तैयारी के बाद क्रैक किया UPSC एग्‍जाम

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। कई लोग इस एग्‍जाम को क्रैक करने के लिए घंटों पढ़ाई करते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं, जो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लाखों के पैकेज की नौकरी तक छोड़ देते हैं और जुट जाते हैं।

PunjabKesari

एक ऐसे ही शख्‍स की बात करने जा रहे है जिन्होंने कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात रहते हुए सिविल सर्विस परीक्षा पास की। बता दें कि यूपी के गाजीपुर से ताल्‍लुक रखने वाले विशाल सिंह उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी करते थे। 

दो घंटे की पढ़ाई से मिली सफलता
इंटरव्‍यू के जरिये विशाल सिंह ने बताया कि उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए ड्यूटी से कभी छुट्टी नहीं ली। वो ड्यूटी खत्म करने के बाद घर पहुंचकर परीक्षा की तैयारी में लग जाते थे। वह रोजाना दो घंटे पढ़ाई करते थे। उनका मानना है कि अगर आप रोजाना पढ़ाई करते हैं कि तो सफलता जरूर मिलती है। 

Related image

खबरों से खुद को रखते थे अपडेट
विशाल रोजाना न्यूजपेपर पढ़ते हैं, यही नहीं वो मानते हैं कि देश-दुनिया की खबरों के लिए अखबार रोजाना पढ़ना चाहिए।

Image result for NEWSPAPER

सेना में जाने का था सपना 
विशाल ने कुछ समय पहले असिस्टेंट कमांडेंड परीक्षा पास की थी। विशाल पहले सेना में जाना चाहते थे लेकिन एनडीए की परीक्षा में फेल होने की वजह से वो नहीं जा पाए। विशाल के मुताबिक सफलता का केवल एक और सिर्फ एक ही मूलमंत्र है वो निरंतर कोशिश। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News