एग्जाम से पहले इन तरीकों से करें पढ़ाई,आसानी से खत्म हो जाएगा सिलेबस

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2018 - 03:31 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में अब कुछ ही समय बचा है और स्टूडेंट्स पूरी लग्न से उनकी तैयारियों में जुटे हुए है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। अक्सर विद्यार्थियों के साथ एेसा होता है कि वह पूरी मेहनत से परीक्षा की तैयारी करते है , लेकिन आखिरी समय तक उनका कोई टॉपिक रह जाता है जिसका असर उनके नंबरों पर भी पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि एग्जाम की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रख कर कम समय में भी अपनी सिलेबस खत्म करके अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते है। आइए जानते है एेसे ही कुछ टिप्स के बारे में जो परीक्षाओं की तैयारी में आपकी मदद कर सकते है। 

महत्वपूर्ण टॉपिक पहले पढ़े
सबसे पहले सेलेबस में से उन टॉपिक, पाठ का चयन करें जो कि काफी महत्वपूर्ण है और उसमें से हर साल सवाल पूछे जा रहे हैं। उसके चयन के लिए आप अपने टीचर या पुराने टॉपर्स का साथ ले सकते हैं। इससे आपके महत्वपूर्ण सवाल 

हिस्सों में बांट लें स्टडी मेटेरियल
किसी भी सब्जेक्ट की पढ़ाई करने से पहले उस सब्जेक्ट के स्टडी मेटेरियल को इन हिस्सों में बांट लें। इससे आपको भार कम लगेगा और उसके आधार पर आप अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे।

एकांत जगह में करें पढ़ाई 
पढ़ाई के लिए वातावरण भी खास अहमियत रखता है। इसके लिए आप एकांत जगह पर जाकर पढ़ाई करें, ताकि वहां बार-बार आपको कोई परेशान ना करें। साथ ही पढ़ाई करने से पहले ही अपने काम निपटा लें।ताकि पढ़ाई के दौरान आपको बार- बार उठ कर जाने से आपका पढ़ने में मन नहीं लगेंगा। 

गैजेट्स से दूर रहें 
आजकल लोग गैजेट्ससे ज्यादा लगे रहते हैं, इसलिए गैजेट्स को उस वक्त पूरी तरह भूल जाएं, जब आप पढ़ाई कर रहे हो। हालांकि अगर आप पढ़ाई के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप कर सकते हैं। मोबाइल से भी दूर रहे और जब बहुत जरुरी हो तो ही इसका इस्तेमाल करें। 

अभ्यास करें 
आप कितनी भी पढ़ाई कर लें, लेकिन जब तक आप उसका अभ्यास कर लेते हैं तब तक वो टॉपिक पूरी तरह से दिमाग में नहीं बैठता। इसलिए इसका अभ्यास करें और यह आप 5 साल के पिछले पेपर, मॉडल पेपर आदि के माध्यम से कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News