विदेश में पढ़ाई,विद्याथियों की पहली पसंद है ये देश

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 12:05 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश में पढ़ाई करना आज हर किसी का सपना बन चुका है लेकिन एजेटों द्वारा धोखाधड़ी का शिकार लोग पैसा लगा कर भी विदेश जानें से वंचित रह जाते हैं। विदेश में पढ़ाई के कौन से विकल्प हैं, कौन से है हॉट कोर्स, इन कोर्स में दाखिले के लिए कैसे तैयारी करें। और विदेशी डिग्री को इंडस्ट्री कितना मानता है इसके बारे में सही जानकारी जरुरी है।  

PunjabKesari
देश के नामी संस्थानों में दिक्कत ये हैं कि सीट कम है लेकिन उम्मीदवार ज्यादा, ऐसे में अगर चाह है, पैसा है तो विदेश का रुख क्यों न करें। लेकिन सवाल ये है कि क्या हर विदेशी डिग्री आपको प्रीमियम दिलाएगी, विदेश में कौन कोर्स करना बेहतर है?


अंडर ग्रेज्युएट लेवल में विषय के चुनाव में विदेशी युनिवर्सिटी ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी देते है जो कि एक बड़ा प्लस प्वाइंट है। लेकिन स्टूडेंट के नजरिए से इंडस्ट्री इस मल्टी डिसिप्लिनरी बैक ग्राउंड को कैसे देखती है, ये एक बड़ा सवाल है।


जानकारों के मुताबिक विदेश में पढ़ाई की स्कॉलरशिप के लिए एसएटी, एसएटी टू (चुनिंदा सब्जेक्ट के लिए), एसीटी, टीओईएफएल जैसे अंडर-ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम पास करने होते हैं। इसके अलावा इसके लिए 8वीं से 12वीं की मार्कशीट, एस्से और स्टेटमेंट ऑफ पर्पज की भी जरूरत होती है। जानकारों की राय है कि विदेश में पढ़ाई के मामले में 2 साल के एसोसिएट डिग्री से बचें क्योंकि एसोसिएट डिग्री पूरी डिग्री नहीं होती।

PunjabKesari
जानकारों के मुताबिक भारतीय स्टूडेंट्स की पहली पसंद है अमेरिका जहां इवी लीग यूनिवर्सिटीज, हावर्डयूनिवर्सिटी, येल यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया,डार्टमाउथ यूनिवर्सिटी, ब्राउन यूनिवर्सिटी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, एमआईटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी काफी नामी यूनिवर्सिटीज हैं।


भारतीय स्टूडेंट यूके भी जाते हैं लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज उनकी खास पसंद हैं। इसके अलावा कनाडा और ऑस्ट्रेलिया की तरफ भी भारतीय स्टूडेंट्स का रुझान होता है। कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ टोरेंटो, यूनिवर्सिटी ऑफ वॉटरलू और यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया काफी नामी यूनिवर्सिटीज हैं। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की नामी यूनिवर्सिटीज में मेलबॉर्न यूनिवर्सिटी और सिडनी यूनिवर्सिटी का नाम शामिल है।

PunjabKesari


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News