अब बोलने वाली पुस्तकों से करेंगे विद्यार्थी पंजाबी की बोर्ड परीक्षा की तैयारी

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्ली --सुरिंदर पाल सैनी: बोर्ड की परीक्षाएं आते ही छात्रों के मन में पढ़ाई का तनाव हावी होने लगता है, वह हर तरीके से अपना सिलेबस कम से कम समय में पूरा करना चाहता है। ऐसे वक्त में उनके मन में ये ख्याल जरूर आता होगा की यदि पुस्तकें बोलने वाली होती तो कितना अच्छा होता। छात्रों की इसी इच्छा को महसूस करते हुए दिल्ली में पंजाबी भाषा के प्रचार व प्रसार में लगी पंजाबी अध्यापकों की बनाई गई एक निष्काम संस्था 'पंजाबी हैल्प लाइन' ने पंजाबी के छात्रों के लिए पंजाबी पाठय पुस्तकों को आवाज़ के रूप में सी. डी.का रूप देकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है।

 

छात्रों एवम अध्यापकों की सहूलियत के लिए इस निष्काम संस्था को चलने वाले प्रकाश सिंह गिल ,एस.पी.सिंह,जसविंदर कौर,महिंदर मुंजाल व सुनील कुमार बेदी सभी दिल्ली के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पंजाबी के अध्यापक हैं।आने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के मद्देनज़र दसवीं व बाहरवीं कक्षाओं की पंजाबी पाठ्य पुस्तकों की सी.डी.को तैयार करके संस्था द्वारा निशुल्क वितरित  किया जा रहा है।  प्रकाश सिंह गिल के अनुसार संस्था का उद्देश्य पूरे देश में पंजाबी की सी.बी.एस.ई.बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्रों को सरल विधि से पाठ व पाठ्यक्रम समझाना है। इस सी.डी. में कविता,कहानी,वारतक के इलावा व्याकरण व पेपर करने के तरीकों को भी समझाया गया है। पंजाबी हैल्प लाईन के इस नवीन कार्य की  पंजाबी जगत में काफी प्रशंसा देखी  जा रही है। 

 

दिल्ली से बाहर  के राज्यों में भी डाक रास्ते इस सी. डी.को निशुल्क पहुंचाने का इंतज़ाम संस्था द्वारा किया जा रहा है। महिंदर मुंजाल के अनुसार आधुनिक तकनीक व छात्रों की सुविधा को धयान में रखते हुए पाठों को ' वॉट्स ऐप्प' रूप भी तैयार  करके अध्यापकों के पास पहुँचा दिया गया हैं। उल्लेखनीय है कि पंजाबी हैल्प लाईन दिल्ली में छात्रों को पंजाबी माध्यम में सिविल सर्विसिस की परीक्षा देने के लिए प्रेरित करती है और पंजाबी भाषा में कैरियर के बारे में बताने के लिए स्कूल -कॉलेजों में कौंसलिंग का आयोजन भी करती है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News