अब 2000 से अधिक कोर्स ऑनलाइन पढ़ सकेंगे स्टूडैंट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2017 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्ली : स्टडी वैब्स ऑफ एक्टिव लॄनग फॉर यंग इंस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं) प्लेटफार्म के माध्यम से अब विद्यार्थियों को शीघ्र 2000 कोर्स ऑनलाइन पढऩे की सुविधा मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा बजट में स्वयं प्लैटफार्म के माध्यम से विद्याॢथयों के लिए ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की घोषणा के बाद इस दिशा में कवायद शुरू हो गई है। केंद्र सरकार अगले माह तक स्वयं प्लैटफार्म को लांच करेगी। हालांकि बीते वर्ष अगस्त माह में स्वयं प्लैटफार्म की सॉफ्ट लांङ्क्षचग की जा चुकी है लेकिन अब अगले माह तक इस प्लैटफार्म की लांचिंग के साथ ही विद्याॢथयों को 2000 कोर्स ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा मिल सकेगी। विपरीत परिस्थितियों के चलते अपनी पढ़ाई बीच में छोडऩे वाले विद्यार्थियों के लिए स्वयं प्लैंटफार्म काफी लाभदायक रहेगा।

विभिन्न राज्यों में कई ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी और कई ऐसे लोग भी हैं जोकि नौकरी के साथ पढ़ाई भी जारी रखना चाहते हैं लेकिन रैगुलर कोर्स में दाखिला न ले पाने के चलते पढ़ नहीं पाते।ऐसे ही छात्रों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन वैब पोर्टल ‘स्वयं’ तैयार किया है। यू.जी.सी. ने बीते वर्ष में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को पत्र लिखकर ‘स्वयं’ प्लैटफार्म के माध्यम से कोर्सों के लिए शैक्षणिक परिषद, फैकल्टी बोर्ड, कार्यकारी परिषद आदि संस्थाओं से स्वीकृति हासिल करने व अन्य प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे ताकि छात्र-छात्राएं इसी सत्र से विभिन्न ऑनलाइन कोर्सों का लाभ उठा सकें। विभिन्न कोर्सों के लिए यू.जी.सी. से क्रैडिट्स भी तय किए गए थे।

मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्सिज करने के लिए प्रवेश से लेकर परीक्षाओं की प्रक्रिया तक सभी ऑनलाइन होगा। मेजबान संस्थान के माध्यम से मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्सिज समन्वयकर्ता अंतिम रूप से तैयार की गई अनुसूची के अनुरूप चिन्हित पी.आई. द्वारा स्वयं के प्लेटफार्म पर ऑनलाइन ज्ञान अर्जन पाठ्यक्रम करवाएंगे। स्वयं प्लेटफार्म के माध्यम से छात्रों द्वारा ऑनलाइन ज्ञान अर्जन पाठ्यक्रमों के तहत अर्जित किए गए कै्रडिट के लिए मूल संस्थान छात्रों को समकक्ष क्रैडिट प्रदान करेगा। कोई भी मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्सिज (एम.ओ.ओ.सी.) के माध्यम से अर्जित क्रैडिट की मोबिलिटी के लिए किसी भी छात्र को इंकार नहीं करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News