शिक्षा विभाग का लोगो डिजाइन करेंगे छात्र

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 12:32 PM (IST)

वेस्ट दिल्ली: दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्र अब शिक्षा विभाग का लोगो यानी प्रतीकचिह्न डिजाइन करेंगे। साथ ही डिजाइन किए गए लोगो में से बेहतर पांच को चयनित किया जाएगा और उन्हीं में से किसी एक को  शिक्षा विभाग का लोगो बना दिया जाएगा। 

शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक निर्देश के मुताबिक, यह एक ओपन स्कूल कंपटीशन है जिसके तहत सभी स्कूल के छात्र और शिक्षक इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे। और अपने जोनल ऑफिस में डिजाइन किए गए लोगो को जमा करेंगे। कला या फिर किसी अन्य विभाग के शिक्षक बच्चों की मदद कर सकेंगे। छात्रों को इस लोगो को बनाते वक्त यह ध्यान में रखना होगा कि वह लोगो उनके दिमाग की उपज से निकले विचारों से तैयार किया गया हो न कि कहीं से की गई नकल के माध्यम से बनाया गया हो। जिससे विभाग उस पर कॉपीराइट ले सके। 


इसके अलावा स्कूल को यह ध्यान में रखना होगा कि उनका लोगो शिक्षा विभाग को ही रिप्रेजेंट करता हो। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतियोगी 19 अक्तूबर तक डिजाइन किए हुए लोगो को ऑनलाइन भेज सकते हैं। डिजाइन किए गए लोगो का साइज 5 एमबी और फार्मेट जेपीजी होना चाहिए। साथ ही यह पूरी तरह से शिक्षा पर ही आधारित होना चाहिए। जिसके साथ हिंदी या संस्कृत भाषा में एक स्लोगन भी लिखा गया हो। लोगो में छात्र सिर्फ तीन रंग ही इस्तेमाल कर सकते हैं। चयनित लोगो को बनाने वाले प्रतिभागी को विभाग 20 हजार रुपये कैश प्राइज और एक सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News