प्रवेश परीक्षा में छूट ना मिलने पर आरक्षित वर्ग के छात्रों का प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 11:10 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्थित आट्र्स फैकल्टी पर विवेकानंद प्रतिमा के नजदीक शुक्रवार को सौ से अधिक विभिन्न विभागों के आरक्षित उम्मीदवारों ने जिन्हें एमफिल व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में किसी प्रकार की छूट नहीं मिली है उन्होंने धरना प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन केवाईएस व अन्य संगठनों ने संयुक्त रूप से किया था। इस दौरान डीयू की एकेडेमिक काउंसिल के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने छात्रों को संबोधित किया। 

 

प्रो. सुमन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों का उच्च शिक्षा में अभी आना ही शुरू हुआ था कि यूजीसी और सरकार ने 2016 में ऐसा गजट नोटिफिकेशन जारी किया, जिससे की आरक्षित वर्गों के छात्र उच्च शिक्षा में आने न पाएं। 

 

यूजीसी द्वारा आरक्षित वर्ग के छात्रों को रोकने के लिए सभी वर्गों के छात्रों के लिए एमफिल व पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में 50 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रो.सुमन ने बताया है कि जिन विभागों ने अपना परीक्षा परिणाम घोषित किया है उसमें जितनी सीटें है उतने उम्मीदवारों ने परीक्षा पास नहीं की। जैसे कि गणित विभाग में 23 सीटों के लिए 2 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News