सीबीएसई रिजल्ट बाद परामर्श सत्र में पहुंची छात्रों की भीड़

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्ली :दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित किए जा रहे परामर्श सत्र (ओपन डे) में शनिवार को सीबीएसई बारहवीं के परिणाम घोषित किए जाने के बाद सोमवार को बड़ी संख्या में छात्र और अभिभावक पहुंचे। दो सत्र में आयोजित परामर्श सत्र में 1300 से अधिक छात्रों व अभिभावकों ने शामिल होकर दाखिला संबंधित अपने सवाल दाखिला विशेषज्ञों से पूछे।
 
पहला परामर्श सत्र सुबह 10:00 बजे से 11:30 बजे के बीच आयोजित हुआ और इस दौरान डीयू में छात्र कल्याण के डिप्टी डीन डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने विद्यार्थियों और अभिभावकों को पूरी दाखिला प्रक्रिया समझाई। इसके लिए उन्होंने पहले एक पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया और साथ ही साथ उसको विस्तार से समझाया। इसके बाद उन्होंने एक-एक करके विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के सवालों के जवाब दिए। डॉ. टुटेजा ने बताया कि सीबीएसई का परिणाम आने के बाद सोमवार को पहले परामर्श में आए अधिकतर छात्र अपने नंबरों के मुताबिक किस पाठ्यक्रम में प्रवेश हो जाएगा, पूछ रहे थे? इसके अलावा अन्य दिनों की तरह बेस्ट फोर, अ४छा कॉलेज कौन सा है, कौन से पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए आदि।

परामर्श सत्र की दूसरी पाली दोपहर 12:00 बजे से 1:30 बजे आयोजित हुई। इस सत्र में डीयू की छात्र कल्याण की डिप्टी डीन अमृता बजाज ने विद्यार्थियों और अभिभावकों को सलाह दी। सलाह के बाद उन्होंने सभी के प्रश्नों का जवाब भी दिया। उन्होंने बताया कि दूसरा सत्र में सम्मेलन कक्ष पूरी तरह से भरा हुआ था, यहां तक की काफी लोग खड़े भी थे। उनके मुताबिक सबसे अधिक सवाल बेस्ट फोर गणना को लेकर थे। इसके अलावा खेल और अतिरिक्त प्रतिभा कोटे से संबंधित थे। इस दौरान एक छात्रा ने पूछा कि उन्होंने बारहवीं वाणि४य विषयों से की है लेकिन वह बीए प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाहती हैं, ऐसे में उनके बेस्ट फोर में कितनी कमी होगी? इसके जवाब में अमृता ने बताया कि कॉलेज 5 फीसद तक की कटौती कर सकते हैं और यह कॉलेज से कॉलेज पर निर्भर करेगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News