स्पेशल बच्चों के लिए  बनेगा ‘बोर्ड फॉर चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स’

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2017 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने निशक्त बच्चों चिल्ड्रेन विद स्पेशल नीड के बोर्ड संबंधी नीति तैयार करने के लिये एक समिति का गठन किया है। स्कूलों से ऐसे विशेष बच्चों की जरूरतों को ध्यान रखते हुए सुझाव देने को कहा गया है। सीबीएसई में अतिरिक्त निदेशक डा. विश्वजीत साहा की ओर से जारी परिपत्र में कहा गया है कि समिति निशक्त बच्चों के बोर्ड के बारे में नीति तैयार करते हुए समावेशी शिक्षा प्रदान करने का खाका पेश करेगी । इसके साथ ही इन नीतियों में समावेशी शिक्षा बनाम शिक्षा के समन्वय के आधार पर ऐसे निशक्त बच्चों के लिये विभिन्न स्तर का निर्धारण करेगी ।

इसमें कहा गया है कि बोर्ड विशेष जरूरत वाले बच्चों की परीक्षा के संबंध में नीति तैयार करेगी, साथ ही नीति में ऐसे निशक्त बच्चों का खास ध्यान रखा जायेगा जिनके सीखने की रफ्तार काफी धीमी है । सीबीएसई के एक अधिकारी ने  बताया कि स्कूलों से इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं । हाल ही में नि:शक्त बच्चों की जरूरतों को समझते हुए स्कूलों में उनके अनुकूल माहौल बनाने तथा उन्हें शिक्षा का समान एवं समावेशी अवसर प्रदान करने के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा से जुड़े विभिन्न घटकों के साथ विचार विमर्श किया था ताकि ऐसे बच्चों की मदद के लिये कार्य योजना तैयार की जा सके।

स्लो लर्निंग वाले बच्चों पर फोकस
बोर्ड के पत्र में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि ऐसे बच्चे जो स्लो लर्निंग के शिकार हैं। पढ़ने लिखने या समझने में अधिक वक्त लगाते हैं, उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट के जरिए आगे बढ़ाया जाएगा। ऐसे बच्चों के लिए शिक्षकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। फिलहाल बोर्ड ने ऑनलाइन सुझाव मांगा है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन
पिछले दिनों स्पेशल नीड्स वाले बच्चों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा था कि देशभर में स्पेशल नीड्स वाले ऐसे बच्चों की शिक्षा के लिए दिशानिर्देश क्यों तैयार नहीं किया जा सकता। ऐसा लगता है सीबीएसई ने इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार के आदेश का पालन किया है। इससे स्पेशल बच्चों को काफी लाभ होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News