कर्नाटक 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए SOPs जारी, जुलाई के तीसरे सप्ताह से एग्जाम शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 03:21 PM (IST)

​​​​​​एजुकेशन डेस्क- कर्नाटक सरकार ने दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए गाइडलाइन और SoPs जारी कर दी है। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने एसओपी जारी की है। उन्होंने परीक्षा केंद्रों के प्रभारी को भी एसओपी का कढ़ाई के साथ पालन करने को कहा है। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी।

एक एग्जाम हॉल में सिर्फ 12 बच्चे ही बैठेंगे
राज्य में कोविड- 19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने कोरोना से बचने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं 10वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन किया जाएगा। इसके लिए एक परीक्षा हॉल में सिर्फ 12 बच्चे ही बैठकर परीक्षा दे पाएंगे। प्रत्येक डेस्क पर केवल एक ही बच्चा ही बैठेगा। एसओपी के अनुसार, विद्यार्थियों को एक जगह इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

कीटाणुनाशक दवा का प्रतिदिन छिड़काव
सभी फर्नीचर और शौचालयों को रोजाना अनिवार्य तौर पर साफ किया जाएगा। परीक्षा हॉल को परीक्षा से पहले और बाद में कीटाणुनाशक दवा का छिड़काव करके प्रतिदिन साफ ​​किया जाएगा। जिला प्रशासन के सहयोग से परीक्षा आयोजित करने में शामिल शिक्षकों, कर्मचारियों और अधिकारियों का टीकाकरण अनिवार्य तौर पर होना चाहिए। 

छात्रों के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था
परीक्षा हॉल में प्रवेश द्वार पर एक थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर, प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और हैंड सैनिटाइजर होना चाहिए। परीक्षा हॉल में स्वास्थ्य काउंटरों के प्रवेश द्वार पर छात्रों को मास्क दिए जाएंगे। दसवीं परीक्षा में शामिल लोगों के लिए प्रत्येक तहसील में एम्बुलेंस आरक्षित होगी। कोविड- पॉजिटिव छात्रों के लिए परीक्षा लिखने के लिए एक कोविड देखभाल केंद्र भी होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News