sdmc को मिलेगा अपना पहला मॉडल स्कूल, होंगी सभी सुविधाएं

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 10:20 AM (IST)

वेस्ट दिल्ली: उत्तम नगर वार्ड - 38 एस स्थिति दक्षिणी दिल्ली नगर निगम प्राइमरी स्कूल को अपना पहला मॉडल स्कूल 23 अक्तूबर को मिलने जा रहा है। जो कई बेहतरीन सुविधाओं से लैस है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के हर वार्ड में एक मॉडल स्कूल होने के फैसले के कारण इस स्कूल को मॉडल स्कूल के लिए चयनित किया गया है। जो पूरी तरह से अंग्रेजी माध्यम होने के साथ-साथ लैब्स व मैडिकल फैसिलिटी से युक्त होगा।

 

दक्षिणी नगर निगम के इस स्कूल को दो शिफ्टों में चलाया जा रहा है। जिसमें करीब 750 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। शिक्षकों की मानें तो यह स्कूल पहले पोर्टा केबिन में चलाया जाता था। जिससे काफी परेशानी भी होती थी। लेकिन कभी किसी ने नहीं सोचा था कि उनका यही स्कूल मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। शिक्षक ने बताया कि स्कूल में कम्प्यूटर, साइंस, स्पोट्र्स लैब बनाई गई हैं। वहीं, बच्चों को फस्र्ट एड फैसिलिटी देने के लिए एक मेडिकल रूम भी बनाया गया है। जिसमें बेड की सुविधा के साथ इमरजेंसी के मौके पर टांके लगाने की भी सुविधा मौजूद है।

 

उन्होंने बताया कि मेडिकल रूम का कार्यभार स्कूल के ही एक शिक्षक को सौंपा जाएगा, जिसके लिए उन्हें विभाग द्वारा ट्रेनिंग भी जाएगी। उधर, एक साथ करीब 150 बच्चों के बैठने के लिए एक स्मार्ट क्लास रूम भी तैयार किया गया है। बच्चों के शारीरिक विकास की बात की जाए तो उसके लिए एक काफी बड़ा प्ले ग्राउंड भी बनाया गया है, जिसमे बास्केटबॉल, वालीवाल, बैडमिंटन जैसे खेलों की सुविधा के साथ-साथ झूले भी लगाए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो मौजूदा स्थिति में एक क्लास हिंदी व एक क्लास अंग्रेजी माध्यम की है। लेकिन पूरी तरह से स्कूल को अंग्रेजी माध्यम शायद अलगे सत्र से किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News