RRB Recruitment 2018 : जानिए कब होगी Group D की परीक्षा, एेसा होगा पैटर्न

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे में निकाली गई 1 लाख से अधिक नौकरियों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का दौर जारी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी की परीक्षा जल्द आयोजित कराएगा। ग्रुप डी की परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) की घोषणा इस महीने के अंत तक की जा सकती है। उम्मीदवार ग्रुप डी का एडमिट कार्ड  रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे। 

अभी तक मीडिया रिर्पोट्स अनुसार ग्रुप डी की परीक्षा (RRB Exam) नवंबर के महीने में आयोजित की जा सकती है. ग्रुप डी (Group D) की परीक्षा को लेकर आरआरबी ने अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है। ग्रुप डी की परीक्षा  3 चरणों में होगी। पहले चरण में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) होगी। दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षा होगी और तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

 

यह होगा परीक्षा पैटर्न
RRB Exam में 100 सवाल पूछे जाएगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 90 मिनट दिए जाएगे. ग्रुप डी (Group D) की परीक्षा में मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएगे।मैथमेटिक्स से नंबर सिस्टम, बोडमास, डेसिमल्स, एलसीएम, एचसीएफ, रेशियो, परसेंटेज। टाइम एंड वर्क, टाइम एंड डिस्टेंस, प्रॉफिट एंड लॉस, जियोमेट्री और एलजेबरा आदि से सवाल पूछे जाएगे।

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से एनोलोजीस, नंबर सीरीज, कोडिंग एंड डिकोडिंग, रिलेशनशिप्स, डाटा इंटरप्रीटेशन एंड सफीशियंसी, डॉयरेक्शन और क्लासिफिकेशन आदि से सवाल आएगे। जनरल साइंस से फिजिक्स, केमिस्ट्री, अर्थ साइंसेज, लाइफ साइंसेज और  न्यूट्रीशन आदि से सवाल पूछे जाएगे। जनरल अवेयरनेस साइंस टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, कल्चर, इतिहास और राजनीति आदि से सवाल आएगे।

गौरतलब है कि  रेलवे ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन (Alp & Technicians) के पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है।  हर दिन 3 शिफ्टों में भर्ती परीक्षा हो रही है। जिन उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र उनके शहर से बाहर है, उनके लिए रेलवे (Railway) स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। ग्रुप सी (RRB Group C) की परीक्षा 31 अगस्त तक होनी है।   2015 के बाद यह रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News