REET 2020: राजस्थान में 31000 शिक्षकों की भर्ती, 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्ली: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के जरिए सरकारी स्कूलों में 31,000 शिक्षक पदों पर भर्ती होगी। इन पदों में से 6,080 पद ट्राइबल सब प्लान क्षेत्रों के लिए आरक्षित हैं।

Related image

बता दें कि रीट परीक्षा के जरिए राजस्थान के सरकारी स्कूलों में ग्रेड 3 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। राजस्थान स्कूल एजुकेशन बोर्ड रीट परीक्षा का आयोजन करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सेवा आयोग को इस बारे में जल्द नोटिफकेशन जारी करने के लिए भी कहा है- स्कूल लेक्चरर परीक्षा एक अन्य शिक्षक भर्ती परीक्षा है जिसका आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है।

रीट 2020 को लेकर 24 दिसंबर को घोषणा की गई थी। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट किया है, "रीट का पाठ्यक्रम तय सीमा में तय करके सभी पहलुओं की समीक्षा की जा रही है प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2 अगस्त को परीक्षा करवाई जाएगी."इसी साल सरकार ने 3,000 स्कूल लेक्चरर पदों पर भर्ती की भी घोषणा की है।

सितंबर 2020 में व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा
राजस्थान में व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2020 में परीक्षा होगी। बैठक के बाद शिक्षा राज्य मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 3000 पदों पर व्याख्याता भर्ती परीक्षा होगी। इससे अभ्यर्थियों को एक और मौका मिल जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News