राजस्थान: बंद हुआ ये ''नेहरू'' संस्थान, UGC से नहीं मिली स्वीकृति

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 10:47 AM (IST)

एजुकेशन डेस्क : राजस्थान यूनिवर्सिटी ने सेंटर फॉर नेहरू और बुद्धिस्ट स्टडिज समेत इस तरह के पांच सेंटरों को बंद किया है, जिसमें सेंटर फॉर नेहरू स्टडीज भी है। यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि केंद्र सरकार की तरफ से यूजीसी से ग्रांट नहीं मिल रही है, जिसकी वजह से इस सेंटर को चलाना संभव नहीं हो पा रहा है।

रिपोर्ट की मानें तो राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वीसी सिंह के अध्यक्षता में 4 सदस्यों की कमेटी बनाई गई थी और उस कमेटी ने कुलपति को रिपोर्ट सौंपी थी कि इन सेंटरों को बंद कर इनकी जगह दूसरी रिसर्च के काम किए जाएं।

लेकिन यूनिवर्सिटी ने सेंटर फॉर अंबेडकर स्टडिज,सेंटर फॉर गांधियन स्टडिज और सेंटर फॉर सिख स्टडिज समेत 23 स्टडिज सेंटर बंद नही किए हैं। यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा जा रहा है कि इन सेंटर्स को यूजीसी के तरफ से ग्रांट मिलने के बाद खोला गया था लेकिन यूजीसी ने धीरे-धीरे ग्रांट देने से अपना हाथ पीछे खींच लिया।

जानकारी के अनुसार सरकारी ग्रांट नहीं मिलने से छात्रों की रुचि इन स्टडीज में कम हो गई है। स्टाफ की कमी और लंबे समय से रिसर्च के काम नहीं होने की वजह से इन सेंटर्स को बंद किया जा रहा है, इनकी जगह नए रिसर्च कोर्स शुरू किए जाएंगे और नए सेंटर खोले जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News