पंजाब के सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में 15 जून तक हुआ ग्रीष्मकालीन अवकाश

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब सरकार की ओर से राज्य के सरकारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटियों में 15 मई से 15 जून तक गर्मियों की छुट्टियां करने का फैसला किया है। यह जानकारी पंजाब के उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा दी। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों से मिली जानकारी के अनुसार चालू समेस्टर/ क्लास का तकरीबन 80  प्रतिशत सिलेबस पूरा हो चुका है और शेष सिलेबस पूरा करने के लिए अध्यापक छात्रों की हर संभव मदद कर रहे हैं। 

छुट्टियों की घोषणा के लिए विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंजूरी दे दी है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियों के बारे में सरकार के आदेश आज विश्वविद्यालयों तक पहुंच जाएंगे। उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वर्तमान सेमेस्टर / कक्षा का लगभग 80% पाठ्यक्रम पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा बनाई गई लखनपाल समिति और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार यूनिवर्सिटी और कॉलेज विद्यार्थियों के इम्तिहान एक जुलाई से लिए जा सकते हैं। इन दिशा-निर्देशों पर विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों के साथ हुई मीटिंग में भी सहमति बनी थी कि अगला अकादमिक सत्र सितंबर में शुरू किया जाएगा।

मंत्री बाजवा ने कहा कि उपरोक्त स्थिति के मद्देनजर यह महसूस किया गया कि गर्मियों की छुट्टियां इन दिनों में कर दी जाएं, ताकि छुट्टियों के बाद अध्यापक इम्तिहानों और नए दाखिलों का काम करने के लिए पूरी तरह तरोताजा होकर आएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News