स्कूल कैंटीनों में जंक फूड को लेकर सख्त हुई पंजाब सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 05:50 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): पंजाब के खाद्य सुरक्षा विभाग के आयुक्त के. एस. पन्नू ने कहा कि जंक फूड के व्यापक सेवन के मद्देनज़र प्रदेश की सभी स्कूल कैंटीनों की जांच के निर्देश दिए गये है और सभी फूड इंस्पेक्टरों को पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग की टीमों को सहयोग करने को कहा गया हैं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग (एनसीपीसीआर) ने स्कूली बच्चों द्वारा स्वास्थ्य को खतरा पैदा करने वाले जंक फूड के सेवन के प्रति गंभीर चिंता प्रकट की है। इसके मद्देनज़र राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग द्वारा राज्यभर की स्कूल कैंटीनों की जाँच की जाएगी और खाद्सुरक्षा आयोग के कर्मचारी जांच दलों का सहयोग करेंगे। इस जांच का उद्देश्य स्कूली कैंटीनों में उच्च वसा, नमक और चीनी वाले खाद्य पदार्थ (एचएफएसएस फूड) जिन्हें आम तौर पर जंक फूड कहा जाता है की उपलब्धता पर रोक लगाना है।

 

पन्नू ने बताया कि यह देखने में आया है कि जंक फूड के सेवन से बढती उम्र में टाईप 2 डायबटीज़, हाईपरटेंशन और कार्डियोवास्क्यूलर जैसी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य खतरों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि यह भी देखने में आया है कि ये रोग बच्चों में होने वाला मोटापा, बच्चों की ज्ञान क्षमता और विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं जिससे समाज को अपूरणीय क्षति का समाना करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News