See More

लॉकडाउन में बच्चों को इन ट्रिक्स की मदद से करवाए मैथ्स विषय की तैयारी

2020-05-23T11:04:36.59

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। इसके चलते अब बच्चे ऑनलाइन स्टडी कर रहे है। लेकिन घर पर कैद छात्र पढ़ाई को लेकर अपने पेरेंट्स को थोड़ा परेशान करते है। वहीं छोटे बच्चे पूरा दिन शैतानी और भागदौड़ करते है।  ऐसे में घर पर रहने के कारण बच्चों का मन पढ़ाई में कम लगता है।  ऐसे में आज हम आपके लिए जरूरी टिप्स लेकर आए है जिसकी मदद से आप बच्चों का पढ़ाई की ओर रूचि बढ़ा सकते है। 
Maths tips

जैसे की मैथ्स विषय की बात करें तो यह सब्जेक्ट बच्चों ज्यादा कठिन लगता है। ऐसे में स्टूडेंट्स तैयारी सही से करें, रिवीजन पूरा करने की रणनीति बनाएं। अगर आपको भी मैथ्स विषय से डर लगता है तो आइए जानते है कि किस तरह मैथ्स की तैयारी कर उसमें अच्छे मार्क्स ला सकते है।

ये TIPS करेंगे मैथ्स की तैयारी में मदद

Maths

1. टॉपिक को समझे 
अगर आप गणित में किसी टॉपिक को नहीं समझ पा रहे हैं, तो उसे छोड़कर आगे बढ़ने के बजाए उसी पर फोकस करें। यदि किसी टॉपिक को समझने में आपको काफी परेशानी आ रही है तो उसे छोड़ें नहीं। यह कभी नहीं सोचें कि इसे छोड़कर दूसरे चैप्टर को पढ़ना बेहतर रहेगा।

-गणित के सारे चैप्टर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। अगर आप पहले वाला कोई चैप्टर छोड़ेंगे तो आगे के चैप्टर में आपको और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए थोड़ी और मेहनत करके पहले जो चैप्टर हाथ में है, उसे तैयार करें।

2. उदाहरणों को जरूर करें हल 
किताबों में दिए गए उदाहरण को जरूर हल करें, क्योंकि परीक्षा में इन उदाहरणों के आधार पर कई सवाल पूछे जाते हैं। इसको हल करके देखेंगे तो आपको यह समझ मे आ जाएगा कि उस चैप्टर के सवाल कैसे होंगे।

online tricks., maths tips,

 

3 किताब के अलावा आप उदाहरणों को समझने के लिए डीवीडी, सीडीज, ऑडियो कैसेट्स का सहारा भी ले सकते हैं। चैप्टर की शुरुआत में आसान सवालों को बनाएं. स्टेप दर स्टेप आप कठिन सवालों को भी हल करने लगेंगे। गणित किताब को पढ़ने से ज्यादा बेहतर उसकी प्रैक्टिस करना होता है।

4  मैथ्‍स की बेसिक जानें
मैथ्‍स की बेसिक को समझना बेहद जरूरी है। अगर आपका बेसिक सही है तो आप किसी भी तरह के सवाल को हल कर लेंगे। ऐसे में इस बात का विशेष ध्‍यान रखें।


Author

Riya bawa

Related News