पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लंबित 1286  करोड़ तुरंत जारी करे केंद्र : धर्मसोत

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़/नई दिल्ली (कमल): कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने आज केंद्रीय सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री थावर चंद गहलोत के साथ नई दिल्ली में बैठक करके केंद्र को अनुसूचित जातियों के विद्याॢथयों की भलाई के लिए चलाई जा रही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 1286 करोड़ केंद्र की तरफ से बकाया फंड तुरंत जारी करने को कहा है, क्योंकि केंद्र द्वारा की जा रही इस देरी के कारण गरीब वर्गों के साथ संबंधित पंजाब के विद्याॢथयों को शिक्षा संस्थाओं में दाखिला लेने के लिए गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।


केंद्रीय मंत्री को धर्मसोत ने बताया कि केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से पंजाब को ये 1286 करोड़ रुपए जारी करने में पहले ही बहुत देरी की जा चुकी है। कुल बकाया फंडों में से 719 करोड़ रुपए वित्तीय साल 2016-17 के हैं और 567 करोड़ रुपए वित्तीय साल 2017-18 के हैं, जिनको जारी करने में केंद्र की तरफ से की जा रही देरी के कारण आॢथक पक्ष से कमजोर परिवार के विद्याॢथयों को दाखिला लेने में समस्याएं आ रही हैं। उन्होंने गहलोत को बिना किसी देरी के यह फंड जारी करने के लिए कहा। पंजाब सरकार द्वारा पहले जारी किए गए 327 करोड़ रुपए के उपयोगिता प्रमाण पत्र पहले ही केंद्रीय मंत्रालय को दिए जा चुके हैं।


धर्मसोत ने सांपला पर मंत्रालय को गुमराह करने के आरोप लगाते हुए कहा कि जब पंजाब सरकार की तरफ से पहले 327 करोड़ रुपए के फंडों के प्रयोग संबंधित सर्टीफिकेट मुहैया करवा दिए गए हैं तो सांपला को ऐसे बेबुनियादी बयान देने से पहले अपने मंत्रालय के साथ तालमेल करके तथ्य चैक कर लेने चाहिएं। 


उन्होंने कहा कि सांपला ऐसा करके मंत्रालय को गुमराह कर रहे हैं। उन्हें ऐसे संवेदनशील मुद्दे को लेकर राजनीति नहीं करनी चाहिए जिसके साथ पंजाब के लाखों गरीब विद्याॢथयों का शैक्षिक भविष्य जुड़ा हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News